trendingPhotosDetailhindi4131220

मेमोरी पावर बढ़ानी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 Superfood, कंप्यूटर जैसा तेज चलेगा दिमाग

कुछ खास तरह के चीजें आपके दिमाग को तेज बनाने और याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में जो आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

एक तेज दिमाग और अच्छी याददाश्त कौन नहीं चाहता? हम सभी चाहते हैं कि हमारा दिमाग तेज चले और हम चीजों को आसानी से याद रख सकें. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी कुछ न कुछ भूल जाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में कुछ खास सुपरफूड्स(Superfood) को शामिल करके आप अपनी मेमोरी पावर को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं. 
 

1.बादाम

बादाम
1/5

बादाम में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. बादाम में मौजूद मैग्नीशियम याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये तनाव को कम करने में भी मदद करता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है.



2.अखरोट

अखरोट
2/5

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये फैटी एसिड्स दिमाग की सूजन को कम करते हैं और याददाश्त को बढ़ाते हैं.
 



3.हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां
3/5

पालक, मेथी और ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन के, फोलेट और बी विटामिन से भरपूर होती हैं, जो दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखती हैं और याददाश्त को बेहतर बनाती हैं.
 



4.ब्लूबेरी

ब्लूबेरी
4/5

ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और याददाश्त को बेहतर बनाता है. ब्लूबेरी तनाव को कम करने में मदद करता है, जो दिमाग की सेहत के लिए बेहद जरूरी है.



5.अंडे

अंडे
5/5

अंडे में कोलीन नामक पोषक तत्व होता है, जो दिमाग के लिए बेहद जरूरी है. कोलीन दिमाग की कोशिकाओं को मजबूत बनाता है और याददाश्त को बेहतर बनाता है. अंडे में विटामिन बी12, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो  दिमाग की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE