trendingPhotosDetailhindi4130481

कम उम्र में ही दिल का मरीज बना देंगी ये 5 चीजें, आज ही इनसे बना लें दूरी

अक्सर हम अपनी लाइस्टाइल में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं जो समय से पहले ही दिल की बीमारियों को बढ़ावा देती हैं. आइए जानते हैं कौन सी चीजें दिल की सेहत बिगाड़ सकती हैं.

दिल की बीमारियां आज के समय में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन गई हैं. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और और गलत खान-पान इन बीमारियों का मुख्य कारण हैं. अगर आप भी अपने दिल की सेहत(Heart Health) का ख्याल रखना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं कौन सी चीजें आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक हैं.
 

1.ज्यादा नमक का सेवन

ज्यादा नमक का सेवन
1/5

नमक का अधिक सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जो दिल की बीमारियों का एक बड़ा कारण है. प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड और कई तरह के पैकेज्ड फूड में नमक की मात्रा अधिक होती है. इसलिए इनका सेवन कम से कम करना चाहिए.



2.धूम्रपान

धूम्रपान
2/5

सिगरेट में मौजूद निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड दिल की बीमारियों का प्रमुख कारण है. धूम्रपान करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, धमनियां सख्त हो जाती हैं और ब्लड क्लॉटिंग होने का खतरा बढ़ जाता है. 



3.शराब

शराब
3/5

शराब का सेवन दिल की सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. ज्यादा शराब पीने से दिल की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे हार्ट रेट बढ़ सकता है. इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.
 



4.प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट
4/5

सॉसेज, सलामी आदि जैसे प्रोसेस्ड मीट में मौजूद नाइट्रेट और नाइट्राइट हमारे शरीर में नाइट्रोसामाइन में बदल जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर हृदय रोग के लिए एक प्रमुख कारण है. प्रोसेस्ड मीट का नियमित सेवन करने से दिल की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है. 
 



5.रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट
5/5

सफेद चावल और मैदा जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है. इससे इंसुलिन का स्तर भी बढ़ जाता है, जो लंबे समय में इंसुलिन रेजिस्टेंस का कारण बन सकता है और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE