trendingPhotosDetailhindi4031727

Home Remedies For lizard: छिपकलियों ने घर में मचा रखा है आतंक? इन घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

गर्मी का मौसम आते ही घरों के अंदर कीड़े-मकोड़ों की आवाजाही बढ़ने लगती है.

छिपकली हमारे घर के कमरों, बाथरूम, ड्राइंग रूम से लेकर किचन तक में आशियाना बना लेती है जो न केवल घर को गंदा करती है, बल्कि अपनी कहीं भी पहुंच जाने की आदत से घर में मौजूद बच्चों को बुरी तरह डरा भी देती है. ऐसे में अगर आप इनसे निजात पाने की सोच रहे हैं तो इस काम में हम आपकी कुछ मदद कर सकते हैं. दरअसल, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाए बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बेहद आसानी से आपके घर में डेरा जमा चुकी छिपकली को बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-

1.लाल मिर्च पाउडर या काली मिर्च का इस्तेमाल करें

लाल मिर्च पाउडर या काली मिर्च का इस्तेमाल करें
1/6

इसके लिए सबसे पहले थोड़ा से लाल मिर्च पाउडर या फिर काली मिर्च पाउडर को पानी में मिला लें. अब इसे एक बोतल में भरकर घर के कोनें, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे कर दें. ऐसा करने से छिपकली भाग जाती है. इस उपाए को अपनाने के पहले अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखें. 
 



2.अंडे के छिलके

अंडे के छिलके
2/6

छिपकली को अंडों की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है. ऐसे में घर के जिस भी कोने में छिपकली रहती हैं, वहां आप अंडे के कुछ छिलकों को रख दें. इससे छिपकलियां खुद-ब-खुद दूर भाग जाएंगी.
 



3.कॉफी

कॉफी
3/6

छिपकली भगाने के लिए आप कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पहले आप कॉफी पाउडर में तंबाकू मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें. फिर जिस जगह पर छिपकली अधिक आती है वहां पर इन गोलियों को रख दें. ऐसा करने से भी छिपकली नहीं आएंगी.
 



4.लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज
4/6

लहसुन की कलियां और प्याज के स्लाइस को छिपकली आने वाली जगह पर रख दें. ऐसा करने से छिपकली भाग जाती हैं. इसके अलावा आप प्याज और लहसुन का पेस्ट बनाकर स्प्रे के तौर भी यूज कर सकते हैं. 
 



5.मोरपंख

मोरपंख
5/6

ये प्रकृति का खेल ही है कि मोर छिपकलियों को खाते हैं और इसलिए उनके पंखों की स्मेल से छिपकलियां भाग जाती हैं. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि ये नुस्खा काफी दिनों तक असर नहीं करता है लेकिन फिर भी बिना छिपकली को नुकसान पहुंचाए अगर आप इसे दूर रखना चाहते हैं तो ये नुस्खा ट्राई कर सकते हैं.  
 



6.नेप्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल

नेप्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल
6/6

छिपकली भगाने के लिए बस 1-2 बॉल्स की ही जरूरत होगी.  आपको बस अपने घर के कोनों में इसे रख देना है. जहां से छिपकली आती हो वहां इसे ज्यादा रखें. ध्यान रहे कि घर में नम और गर्म जगह जैसे एयर वेंट, किचन सिंक के नीचे, अलमारी आदि में छिपकलियां आसानी से पनप सकती हैं क्योंकि ये उनके लिए उपयुक्त जगह होती है. आपको हमेशा इसे साफ करते रहना होगा.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE