trendingPhotosDetailhindi4132682

पका ही नहीं कच्चा केला भी हैं सेहत के लिए अमृत, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Raw Banana Benefits: पके केले तो सभी खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे केले खाने से भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं? आइए जानते हैं

आपने पके केले के फायदों के बारे में तो खूब सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे केले भी सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं? कच्चा केला(Raw Banana), जो अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, वास्तव में स्वास्थ्य के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों की भरमार इसे एक सुपरफूड बनाती है. आइए जानते हैं कच्चा केला खाने से सहेत को क्या फायदे मिलते हैं.

 

1.पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है
1/5

कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है. फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है और कई पाचन संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज को दूर करने में कारगर साबित होता है.



2.दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद

दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद
2/5

कच्चे केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है. यह दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है और हार्ट को स्वस्थ रखता है.



3.डायबिटीज

डायबिटीज
3/5

कच्चे केले में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि यह इंसुलिन के स्तर को भी धीरे-धीरे बढ़ाता है.
 



4.त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
4/5

कच्चे केले में एंटीबैक्टीरियल गुण जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. यह त्वचा को साफ रखता है और मुंहासे होने से रोकता है.
 



5.वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने में फायदेमंद
5/5

कच्चे केले में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे भूख कम लगती है और आप ओवरईटिंग से बच पाते हैं. यह वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE