trendingPhotosDetailhindi4020123

Anger Control Tips: बात-बात पर आता है गुस्‍सा? इन 5 टिप्स से करें कंट्रोल

ज्यादा गुस्सा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. गुस्सा करने से स्ट्रेस हार्मोन ज्यादा बनने लगता है और इससे टेंशन बढ़ती है.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 16, 2022, 11:57 AM IST

ऐसे में आपका बीपी भी बढ़ सकता है जिससे ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हेमरेज की समस्या हो सकती है. इसके अलावा गुस्से में कई बार इंसान कुछ ऐसी बातें बोल जाता है जिसके लिए उसे बाद में काफा पछताना पड़ता है. आइए जानते हैं कि ऐसी स्थिति से कैसे बचा जा सकता है-  

1.गहरी सांस लें

गहरी सांस लें
1/5

बहुत तेज गुस्सा आने पर आपको गहरी सांस लेनी चाहिए. ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा.
 



2.योग

योग
2/5

रोज सुबह योग करने से गुस्से पर काबू पाया जा सकता है. अगर आपको भी बहुत गुस्सा आता है और आप कई बार कुछ ऐसा कर जाते है जिससे बाद में पछताना पड़े तो इससे बचने के लिए डेली योग करने की आदत डालनी होगी. योग आपके मन को शांत रहने में मदद करेगा. साथ ही इससे कई अन्य फायदे भी होंगे.
 



3.रोज करें एक्सरसाइज

रोज करें एक्सरसाइज
3/5

इसके अलावा एक्सरसाइज करने से भी गुस्सा कम होगा. इसकी शुरुआत आप थोड़ी देर टहलने से कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका स्ट्रेस हार्मोन कम होगा और आप खुश रहेंगे. 
 



4.मेडिटेशन करें

मेडिटेशन करें
4/5

कहते हैं कि मेडिटेशन कई समस्याओं का इलाज है. जब आप मेडिटेशन करते हैं तो कई बड़ी बीमारियां आपसे दूर हो जाती हैं. 
 



5.संगीत सुने

संगीत सुने
5/5

अच्छा संगीत आपका मूड फ्रेश करता है. इसे सुनेने से आपकी टेंशन कम होगी. कोशिश करें कि मोटिवेशनल संगीत सुनें. इस दौरान आप भक्ति सॉन्ग भी सुन सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 



LIVE COVERAGE