trendingPhotosDetailhindi4100672

Anti Aging Yoga: टाइट और रिंकल फ्री स्किन के लिए करें 5 योगासन, लंबी उम्र तक दिखेंगी जवां

Anti Aging Yoga: स्किन हेल्थ के लिए कई योगासन बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इन्हें करने से स्किन टाइट और रिंकल फ्री रहती है.

डीएनए हिंदीः सभी लंबी उम्र तक फिट रहना और जवां (Anti Aging) दिखना चाहते हैं. इसके लिए लोग जिम जाइन कर खूब मेहनत करते हैं. एक्सरसाइज करके खूब पसीना बहाते हैं. हालांकि आप सिर्फ योग से भी खुद को फिट रख सकती हैं. कई योगासन (Yoga Asanas) आपको फिट रखने और कई बीमारियों से बचाने के काम आते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 योगासन (Anti Aging Yoga) के बारे में बताने वाले हैं. इन्हें करने से स्किन टाइट और रिंकल फ्री रहेगी.

1.Halasana

Halasana
1/5

हलासन करने से चेहरे पर निखार आता है. ग्लोइंग और चमकदार त्वचा के लिए हलासन करना चाहिए. इसे करने के लिए योगा मेट पर लेट जाएं और हथेली को शरीर से सटाकर जमीन पर लगाएं. पैरों की ऊपर की तरफ खींच लें.



2.Trikonasana

Trikonasana
2/5

त्रिकोणासन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. यह दिल से लेकर फेफड़े के स्वास्थ्य तक के लिए अच्छा होता है. इसे करने से शरीर के टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाते हैं. यह स्किन के लिए भी अच्छा होता है. त्रिकोणासन रोज करने से आप फ्रेश फील करेंगे.



3.Bhujangasana

Bhujangasana
3/5

रफ स्किन की समस्या को दूर करने के लिए भुजंगासन बहुत ही अच्छा होता है. यह शरीर को फिट रखने के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. यह ब्लड फ्लो को अच्छा करता है साथ ही ब्लड को साफ करता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है.



4.Matsyasana

Matsyasana
4/5

मत्स्यासन करने से हार्मोन बैलेंस होते हैं. ऐसे में मत्स्यासन योग करने से हार्मोन रेगुलेट होते हैं जिससे एजिंग के लक्षणों से बच सकते हैं इसके साथ ही पिंपल भी नहीं होते हैं.



5.Sarvangasana

Sarvangasana
5/5

सर्वांगासन करना भी बहुत ही अच्छा होता है. इसमें सिर के बल उल्टा खड़ा होना होता है. इससे पूरे बॉडी का ब्लड फ्लो सिर की तरफ आ जाता है. ऐसे चेहरे की स्किन के लिए यह फायदेमंद होता है. इसे रूटीन में शामिल करने से बालों की भी ग्रोथ बढ़ती है.



LIVE COVERAGE