trendingPhotosDetailhindi4131721

हड्डियों को अंदर से खोखला कर देती हैं ये 5 चीजें, भूलकर भी न करें सेवन

खाने की कई चीजें हमारी हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं। ऐसे में यहां जानें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए किन चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

हमारी हड्डियां(Bones) शरीर का अहम हिस्सा हैं. ये हमें ताकत देती हैं और हमारे शरीर को सहारा देती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें हमारी हड्डियों को कमजोर कर सकती हैं? कुछ चीजों का ज्यादा सेवन हड्डियों को अंदर से खोखला कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जो हमारी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

1.अधिक नमक का सेवन

अधिक नमक का सेवन
1/5

नमक का अधिक मात्रा में सेवन हड्डियों के लिए बहुत हानिकारक होता है. नमक शरीर से कैल्शियम को बाहर निकाल देता है, जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी मिनरल है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.
 



2.शराब 

शराब 
2/5

अधिक मात्रा में शराब पीना शरीर की हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है. शराब शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम करती है. कैल्शियम हड्डियों के लिए एक जरूरी मिनरल है और इसकी कमी से हड्डियां कमजोर और खोखली हो सकती हैं.



3.कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
3/5

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम करता है. इसके अलावा, इन ड्रिंक्स में कैफीन भी होता है जो कैल्शियम को शरीर से बाहर निकाल देता है.



4.धूम्रपान

धूम्रपान
4/5

धूम्रपान भी हड्डियों को कमजोर करने का एक प्रमुख कारक है. यह हड्डियों की डेंसिटी को कम करता है और हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ाता है. धूम्रपान हड्डियों को तोड़ने वाली सेल्स को सक्रिय करता है, जिससे हड्डियां तेजी से खराब होती हैं.



5.कैफीन

कैफीन
5/5

कैफीन एक ऐसा पदार्थ है जो हमें एनर्जेटिक महसूस कराता है. हालांकि, लंबे समय तक अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम का स्तर कम हो सकता है. कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी मिनरल है और इसकी कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 



LIVE COVERAGE