trendingPhotosDetailhindi4030352

Kitchen Tips: गर्मियों में इन मसालों का ज्यादा सेवन करने से बचें, जानिए कारण

Kitchen Tips : आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में खाना पकाते समय और खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

खाना पकाते समय मसालों (Spices) का इस्तेमाल किया जाता है पर मसालों का इस्तेमाल करते वक्त मौसम का विशेष तौर पर ध्यान रखना जरूरी होता है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि हर मसाले की तासीर अलग होती है. गर्मियों के मौसम में खाना बनाते समय मसालों का खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है. गर्म मसालों का ज्यादा सेवन पूरी सेहत को प्रभावित कर सकता है. आइए जानते हैं इस मौसम में खाना पकाते समय और खाते समय किन बातों (Avoid eating thesSpices) का ध्यान रखना चाहिए. 

1.गर्मियों में ज्यादा अदरक खाना ठीक नहीं

गर्मियों में ज्यादा अदरक खाना ठीक नहीं
1/5

यूं तो अदरक खाने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं  लेकिन ज्यादा अदरक खाने की वजह से पेट खराब हो सकता है. ऐसे में गर्मी के मौसम में सीमित मात्रा में अदरक खानी चाहिए. 



2.ज्यादा लहसुन कर सकता है शरीर में गर्मी

ज्यादा लहसुन कर सकता है शरीर में गर्मी
2/5

लहसुन पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है लेकिन गर्मियों के मौसम के दौरान इसका ज्यादा सेवन करने पर शरीर में गर्मी और पसीने आने शुरू हो जाते हैं. वजह लहसुन की तासीर का गर्म होना भी है.



3.ज्यादा मिर्च का सेवन करने से बचें

ज्यादा मिर्च का सेवन करने से बचें
3/5

गर्मियों के मौसम में मिर्च का ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन जैसी समस्या शुरू हो सकती है. इतना ही नहीं ज्यादा लाल मिर्च खाने से शरीर में जरूरत से ज्यादा पसीने आने लग जाते हैं. यह लूज़ मोशन की वजह भी बन सकता है.



4.ज्यादा अजवाइन कर सकती है पेट खराब

ज्यादा अजवाइन कर सकती है पेट खराब
4/5

गर्म तासीर वाले अजवाइन को गर्मियों में खाने से पेट खराब हो सकता है. यही कारण है कि इस मौसम में ज्यादा अजवाइन खाने से बचने की सलाह दी जाती है.



5.अत्यधिक हल्दी ठीक नहीं 

अत्यधिक हल्दी ठीक नहीं 
5/5

हल्दी का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है जिससे पाचन संबंधी विकार जैसे कब्ज और दस्त हो सकते हैं. 



LIVE COVERAGE