trendingPhotosDetailhindi4038302

Skin Care: चेहरे को नेचुरली Clean and Healthy बना देंगे ये 7 एसेंशियल ऑयल, नहीं पड़ेगी मेकअप की जरूरत

चेहरे पर दाग-धब्‍बे हैं या स्‍किन ड्राई हो चुकी है तो आपकी इस समस्‍या का हल इन 7 एसेंशियल ऑयल में छुपा है. ये ऑयल समस्‍याओं को दूर करने के साथ ही स्‍किन की अशुद्धियां दूर कर निखार भी लाते हैं.

डीएनए हिंदी: धूप-धूल और खून की खराबी के कारण कई बार स्‍किन भी प्रॉब्‍लेमेटिक हो जाती है. मुहांसे, दाग-धब्‍बे और झुर्रियों के साथ झाईंया भी आ जाती है. ऐसे में सैलून में जाकर महंगे ट्रीटमेंट या फेशियल कराने की जगह इन एसेंशियल ऑयल से मसाज करना आपकी समस्‍या को आसानी से जड़ से खत्‍म कर देगा.  


चेहरे की टैनिंग को दूर कर के अगर आप चेहरे को निखार देना चाहते हैं तो आपको इन 7 एसेंशियल ऑयल में से किसी भी एक को अपने डेली रुटीन में शामिल करना होगा. 


1.लेमन ऑयल

लेमन ऑयल
1/7

लेमन ऑयल यानी नींबू का तेल स्किन लाइटिंग करने का काम करता है. यही कारण है अगर आपके चेहेरे पर दाग-धब्‍बे हैं तो इस एसेंशियल ऑयल से मसाज करना चाहिए. इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड और लिमोनेन जैसे दो नेचुरल ब्लीचर्स होते हैं, जो स्किन से दाग-धब्‍बे को दूर कर  निखार भी लाता है. इसे लगाने से टैनिंग भी दूर होगी. 



2.अरंडी का तेल

अरंडी का तेल
2/7

अरंडी का तेल स्किन की खोई नमी को वापस लाैटाने के साथ ही स्‍किन की पोर्स में घुसकर अशुद्धियों को दूर करता है. कैस्टर बीन्स से बना ये ऑयल एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुणों से भरा होता है और स्किन की समस्याओं जैसे डर्मेटोसिस और फंगल इंफेक्‍शन को दूर करता है.



3.नारियल का तेल

नारियल का तेल
3/7

अगर आपके स्किन पर जलने, चकत्ते, दाग-धब्बे के निशान हैं तो नारियल का तेल से बेस्‍ट कोई और ऑयल नहीं हैै.  इस तेल से स्‍ट्रेच मार्क भी कम होने लगते हैं. बाल से लेकर स्किन तक के लिए ये तेल वरदान है. 



4.​कैरेट सीड ऑयल

​कैरेट सीड ऑयल
4/7

गाजर के बीज के तेल में बीटा-कैरोटीन से भरा होता है और ये स्किन का रंग भी हल्‍का करता है. ये ऑयल  पिगमेंटेशन और झुर्रियां दूर करता है. 



5.​चंदन का तेल

​चंदन का तेल
5/7

चंंदन का तेल  स्‍किन को मॉइस्‍चराइज करने के साथ ही स्‍किन को स्‍मूथ और टाइट करने का काम करता है.  रात इसे बादाम के तेल के साथ मिला कर लगाने से दाग भी दूर होता है. 

 



6.टी-ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑयल
6/7

टी-ट्री ऑयल मुंहासों वाली स्किन के लिए वरदान है. दाग-धब्‍बे, टैनिंग के लिए टी-ट्री ऑयल बहुत काम आता है. इसे अरोमाथेरेपी में और एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. 



7.नेरोली एसेंशियल ऑयल

नेरोली एसेंशियल ऑयल
7/7

झुर्रियों का असरदार उपाय है नेरोली ऑयल. यह ऑयली स्‍किन के पोर्स को बंद कर देता है. नेरोली तेल को चंदन के तेल और जोजोबा या बर्गामोट तेल के साथ भी मिला कर लगाया जा सकता है.



LIVE COVERAGE