trendingPhotosDetailhindi4087776

Low Budget में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 7 जगहें, 5000 से कम में मजेदार एक्टिविटीज के साथ देखने को मिलेंगे खूबसूरत नजारे

Budget Trips in India: अगर आप कम बजट में कहीं घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं तो देश के इन खूबसूरत जगहों को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें. 

डीएनए हिंदी: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और कई लोग इस मौसम में घूमना काफी ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन, बजट बिगड़ने के डर (Budget Trips in India) से कहीं घूमने जाने में परहेज करते हैं. अगर आप सोचते हैं कि अच्छी जगहों पर जाना है तो ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है (Cheap Places to Visit in India). आप कम बजट में भी देश के कई खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं. अगर आप कम  बजट की वजह से कहीं घूमने-फिरने की प्लानिंग नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको बता (Best Places to Travel on a Budget) रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां आप  5000 से भी कम की बजट में भरपूर एंजॉयमेंट कर सकेंगे, तो चलिए जानते हैं इन खास जगहों के बारे में...

1.कसोल (Kasol)

कसोल (Kasol)
1/7

कसोल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और यहां आपको न सिर्फ पहाड़ी जगहें देखने को मिलेंगी, बल्कि यहां आप खूब सारी मजेदार एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. इसके अलावा मणिकरण गुरुद्वारा, खीरगंगा, मलाणा, जिम मॉरिसन कैफे यहां के प्रमुख आकर्षण हैं और खास बात यह है कि कसोल में रहने का खर्चा 500 रुपये से शुरू है. 



2.ऋषिकेश (Rishikesh)

ऋषिकेश (Rishikesh)
2/7

ऋषिकेश और यहां की रिवर राफ्टिंग काफी फेमस है. यहां आप दिल्ली से राज्य या निजी बसों से आसानी से पहुंच सकते हैं. जिसकी टिकट 200 रुपये से शुरू होती है. ऐसे में सब कुछ मिलाकर आपका ऋषिकेश टूर 5000 से ज्यादा का नहीं पड़ने वाला है. यहां रहने के लिए कमरे भी ज्यादा महंगे नहीं हैं. 



3.जयपुर (Jaipur)

जयपुर (Jaipur)
3/7

एक्सप्रेसवे की बदौलत दिल्ली से जयपुर का सफर काफी आसान और सस्ता हो गया है. यहां होटल रात के लिए 1000 से कम में शुरू होते हैं और शहर का टूर करने के लिए आपका खर्चा 500 रुपए से ज्यादा नहीं आएगा, इसके अलावा इसमें आप अपने लोकल लंच के लिए 500 रुपए और जोड़ लीजिए. इस तरह कम बजट में आप बहुत ही अच्छे से जयपुर घूमने जा सकते हैं.



4.वाराणसी (Varanasi)

वाराणसी (Varanasi)
4/7

अपनी बजट फ्रेंडली लिस्ट में सांस्कृतिक और पारंपरिक केंद्र वाराणसी को जरूर शामिल करें.  यहां आप एक दिन में 200 रुपये से भी कम में आसानी से ठहरने का विकल्प ढूंढ सकते हैं. 



5.हम्पी (Hampi)

हम्पी (Hampi)
5/7

हम्पी शहर अपने खंडहरों के लिए जाना जाता है और यहां आप आसानी से बजट के अनुसार रहना खाना पीना 5000 से नीचे तक देख सकते हैं.  तुंगभद्रा नदी के दो किनारों पर स्थित, हम्पी में एक ऐसा आकर्षण है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगा साथ ही ये ट्रिप आपके बजट के अनुसार ही होगी. 



6.मसूरी (Mussoorie)

मसूरी (Mussoorie)
6/7

दिल्ली, पंजाब और देहरादून में रहने वाले लोग आसानी से मसूरी पहुंच सकते हैं क्योंकि यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक, यहां आप ब्रिटिश आकर्षणों के साथ-साथ प्राकृतिक खूबसूरती को भी देख सकते हैं. इसके अलावा यहां आप लगभग 600 रुपये प्रति रात की कीमत में एक अच्छा होटल देख सकते हैं और पहाड़ियों के प्राचीन दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. 



7.लैंसडाउन (Lansdowne)

लैंसडाउन (Lansdowne)
7/7

लैंसडाउन भी घूमने के लिहाज से बेहद ही खूबसूरत जगह है, यहां आप दोस्तों या फैमिली के साथ घूमने की प्लानिंग बना सकते हैं. इसके अलावा लैंसडाउन भी ज्यादा महंगा नहीं है. यहां आप 1000 में पहाड़ों के खूबसूरत नजारों के सामने एक अच्छा होटल ले सकते हैं. साथ ही खाने पीने और घूमने का खर्चा भी आपको 5000 से ऊपर नहीं पड़ेगा.



LIVE COVERAGE