trendingPhotosDetailhindi4089888

Sage Leaves Benefits: इस एक जड़ी-बूटी से कंट्रोल में रहेंगी कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज समेत ये 5 बीमारियां, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Health Benefits Of Sage Leaves: सेज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज समेत ये 5 बीमारियां कंट्रोल में रहती हैं, ऐसे में अगर आप इन बीमारियों से परेशान हैं, तो आज से ही इसका सेवन शुरू कर दें.

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान की वजह से आजकल लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इतना ही नहीं उनमें से कुछ बीमारियां ऐसी भी हैं, जिनका कोई इलाज संभव नहीं है और सिर्फ (Health Tips) दवाओं के दम पर उन्हें बस कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी जड़ी-बूटी के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप इन्हें कंट्रोल में (Sage Leaves Benefits) रख सकते हैं. ये खास हर्ब कई क्रोनिक डिजीज को कंट्रोल कर सकती है. 

दरअसल, इस हर्ब का नाम सेज है, जो आमतौर पर हमारे देश में ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों में उगता है. आइए जानते हैं सेज के इस्तेमाल से किन-किन बीमारियों (Health Benefits Of Sage Leaves) में फायदा मिलता है...

1.कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखता है (Sage For Bad Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखता है (Sage For Bad Cholesterol)
1/5

शरीर में लगातार बढ़ रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सेज का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल को मरीजों को रोजाना एक बार सेज की चाय पीने की सलाह दी जाती है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और शरीर दुरुस्त रहता है. 



2.कैंसर के खतरे को कम करता है (Sage For Chancer)

कैंसर के खतरे को कम करता है (Sage For Chancer)
2/5

सेज में कई खास प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है.  खासतौर पर जिन लोगों को लिवर, स्किन, ब्रेस्ट या किडनी कैंसर है उनके लिए सेज जड़ी-बूटी बहुत ही फायदेमंद है.  सेज में मौजूद एंटी-कैंसर प्रोपर्टीज जैसे कैम्फर, कार्नासोल, अरसोलिक एसिड और रोजमारिनिक एसिड इससे लड़ने में मदद करते हैं. 



3.डायबिटीज कंट्रोल करता है (Sage For Diabetes)

डायबिटीज कंट्रोल करता है (Sage For Diabetes)
3/5

बढ़ते ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी सेज जड़ी-बूटी का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है, इसके अलावा सेज में कई एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 



4.मुंह के रोगों को दूर करता है (Sage For Oral Health)

मुंह के रोगों को दूर करता है (Sage For Oral Health)
4/5

सेज में कुछ ऐसे एंटीबमाइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं, जो मुंह के अंदर की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में मुंह, मसूड़े व दांतों में होने वाली कई बीमारियों की रोकथाम में सेज जड़ी-बूटी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. 



5.संक्रमण से बचाता है (Sage For Infection)

संक्रमण से बचाता है (Sage For Infection)
5/5

सेज एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसमें संक्रमण रोकने और इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले दोनो ही गुण पाए जाते हैं. ऐसे में जिन लोगों को स्किन इंफेक्शन या श्वसन तंत्र में संक्रमण से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या रहती है, उनके लिए सेज  काफी फायदेमंद होता है.



LIVE COVERAGE