trendingPhotosDetailhindi4135215

Healthy Digestion: पाचन दुरुस्त रखने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां, पेट की जलन और एसिडिटी को होगी छुट्टी

Digestion: पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने और बेहतर पाचन के लिए आहार में इन सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

Vegetables for Better Digestion: अब धीरे-धीरे मौसम का मिजाज गर्म से ठंडा हो रहा है. ये बदलता मौसम सेहत के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है. बदलते मौसम में बीमार पड़ने के साथ ही पेट में जलन, एसिडिटी और पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में इन समस्याओं से बचने और पाचन मजबूत करने के लिए आहार में इन सब्जियों को शामिल करना चाहिए. यह पेट की जलन और एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा दिला सकती हैं.

1.गाजर

गाजर
1/5

गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह पेट और पाचन के लिए अच्छी होती है. यह पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करती है. गाजर सलाद में खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं.



2.लौकी

लौकी
2/5

पेट की ठंडक और पाचन के लिए लौकी खाना अच्छा होता है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने का काम करती है. लौकी की सब्जी खाने के अलावा इसका जूस पी सकते हैं.



3.पत्तागोभी

पत्तागोभी
3/5

पत्तागोभी सेहत के लिए अच्छी होती है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं.



4.खीरा

खीरा
4/5

पेट और पाचन के लिए खीरा अच्छा होता है. खीरा हाइड्रेट रखने में कारगर होता है. खीरा ठंडा होता है यह पेट की जलन और एसिडिटी से बचाव करता है. खीरे को सलाद में खा सकते हैं.



5.पालक

पालक
5/5

आप पालक का सूप या सब्जी का सेवन कर सकते हैं. यह पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बदलते मौसम में इन सब्जियों को खाने से सेहत अच्छी रहती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE