trendingPhotosDetailhindi4079620

Kidney की अच्छी सेहत के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 सुपरफूड्स, विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल मजबूत बनाते हैं किडनी

Foods For Kidney Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का खास देखभाल रखना बेहद जरूरी है, इसलिए अपने डायट में इन चीजों को जरूर शामिल करें. 

डीएनए हिंदीः स्वस्थ शरीर के लिए किडनी (Kidney Health Tips) का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है, क्योंकि किडनी ही शरीर का वह महत्वपूर्ण हिस्सा है जो ब्लड को साफ करता है. दरअसल किडनी शरीर के अपशिष्ट को ब्‍लड से अलग कर देती हैं और यूरिन के रूप में बाहर निकाल देती हैं. ऐसे में अगर किडनी इस काम को करने में विफल हो जाए तो यह गंभीर स्थिति पैदा (Kidney Health) कर सकती है. ज्यादातर लोगों को किडनी की समस्या का पता तब तक नहीं लगता जब तक यह गंभीर रूप से खराब न हो. इसलिए समय रहते हुए किडनी का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. 

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो किडनी को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं. इसलिए इन खास चीजों को डाइट में शामिल (Foods For Kidney Health) करने की सलाह दी जाती है. 
 

1.ब्‍लू बेरीज

ब्‍लू बेरीज
1/6

ब्‍लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स नेफ्रोपैथी के बेहतर प्रदर्शन में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण किडनी हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें सोडियम और फॉस्फोरस की मात्रा भी कम होती है जो किडनी के लिए बेस्‍ट फ़ूड माना जाता है. 



2.अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी
2/6

प्रोटीन के कम पोटेशियम स्रोत के कारण अंडे की सफेदी किडनी की बीमारियों से परेशान लोगों के लिए बेस्‍ट साबित होता है. 



3.लहसुन

लहसुन
3/6

लहसुन में एलिसिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो किडनी की समस्‍याओं, हाई ब्‍लडप्रेशर और ऑक्‍सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद करता है. साथ ही इसमें एंटी-हाइपरटेंसिव, एंटी-ऑक्सीडेंट और नेफ्रोप्रोटेक्टिव गुण भी पाए जाते हैं और इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददकरते हैं. 



4.लाल अंगूर

लाल अंगूर
4/6

लाल अंगूर विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड्स जैसे रेसवेराट्रोल से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एजिंग के लक्षणों, डायबिटीज, एथेरोस्क्लेरोसिस आदि को रोकने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन-सी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है और पोटेशियम बहुत कम होता है जो एंटीऑक्सीडेंट के लिए बेस्ट फ़ूड माना जाता है. 



5.फूलगोभी

फूलगोभी
5/6

फूलगोभी में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड पाया जाता है जिसका इस्‍तेमाल एंटी-कैंसर और एंटी-वायरल गुणों के लिए किया जाता है. यह एलर्जी, मेटाबॉलिक और इंफ्लेमेटरी से जुड़ी समस्‍याओं के उपचार में भी मददगार साबित होती है. इसके अलावा, फूलगोभी में पोटेशियम की मात्रा कम होती है और यह विटामिन-के, सी और बी फोलेट और फाइबर से भरपूर होता है, जो सेहत को कई अन्य फायदे भी दिलाता है. 



6.क्रैनबेरी

क्रैनबेरी
6/6

क्रैनबेरी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन के जोखिम को कम करती है, जिससे किडनी की बीमारियों की संभावना कम हो जाती है और विटामिन-सी की मौजूदगी के कारण क्रैनबेरी में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं.



LIVE COVERAGE