trendingPhotosDetailhindi4043237

Independence Day long weekend: घूमने का बना रहे प्लान तो ये 7 जगह हैं बेस्ट

Independence Day 2022: स्‍वतंत्रता दिवस पर इस बार तीन दिन का लॉन्‍ग विकेंड मिलने जा रहा है और आप इस खास दिन को बेहतर तरीके से एंजॉय करने के लिए टूर प्‍लान कर रहे तो आपके लिए 7 जगहें बहुत ही शानदार एक्‍सपीरियंस देने वाली होंगी.

डीएनए हिंदी: लांग वीकेंड मिलते ही मन में यही आता है कि बिजी लाइफ से कुछ पल सूकुन और आनंद के निकाल लिए जाएं. इस बार मौका भी खास होने वाला है. स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर आप कुछ खास जगहों पर जा कर अपनी आजादी का जश्‍न मना सकते हैं. 
 

1.जिम कॉर्बेट

जिम कॉर्बेट
1/7

उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित जिम कॉर्बेट जाकर आप मानूसन और आजादी के जश्‍न का मजा ले सकते हैं. सुकून और हरियाली से भरी इस जगह पर आपको नदी, पहाड़ सब कुछ मिलेगा और आप वाइल्‍ड लाइफ सफारी का मजा ले सकते हैं. रात में जंगलों के बीच रहना एक एडवेंचर फीलिंग देगा. 
दिल्‍ली से 243 किमी की दूर करीब 6 घंटे का सफर
दो लोगों का रहना- खाना खर्च करीब 5 हजार 



2.ऋषिकेश

ऋषिकेश
2/7

एडवेंचर टूर का शौक है तो ऋषिकेश भी जबरदस्‍त जगह है. ह‍री-भरी पहािड़ियों से घिरी ये जगह शांत और सुकूल भी देती है. गंगा नदी कि किनारे कई होटल और आश्रम आपके वीकेंड को खास बना सकते हैं. यहां कैंपिंग, राफटिंग और बंजी जंपिंग जैसे ऑप्शन भी उपलब्ध हैं।
दिल्ली से दूरी: 242 किमी करीब 6 घंटे का सफर
खर्चाः 2 लोगों का लगभग 3.5 हजार रहना, खाना और ट्रांसपोर्ट



3.बीर बीलिंग

बीर बीलिंग
3/7

हिमाचल की तरफ अगर जाने की मूड हो तो आप बीर बीलिंग जाएं. यहां पैराग्लाइडिंग का मजा लें. हिमाचल की खूबसूरत वादियों में बीर बीलिंग में आप अच्‍छा समय गुजार सकते हैं. 
दिल्ली से दूरीः 517 किमी करीब 10 घंटे का सफर
खर्चाः 2 लोगों का लगभग 4 हजार रुपये खाना, रहना, ट्रांसपोर्ट हो जाएगा.



4.शिमला

शिमला
4/7

लॉन्ग वीकेंड के लिए पहाडों की रानी शिमला जाएं. यहां अपको प्राकृतिक सुंदरता के बीच रहने का मौका मिलेगा और शहर के शोर से दूर आप शांति से दिन बीता सकेंगे. 
दिल्ली से दूरीः 323 किमी करीब 7 घंटे का सफर
खर्चाः 2 दिन के लिए प्रति व्यक्ति लगभग 4 हजार रुपये (रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट शामिल)



5.कासोल

कासोल
5/7

प्राकृतिक सुंदरता से भरा कुल्लु का एक छोटा सा गांव कासोल आपके वीकएंड को खास बना देगा. यह जगह खाने-पीने के शौकीनों को काफी रास आती है क्योंकि यहां काफी संख्या में कैफे हैं.
दिल्ली से दूरीः 519 किमी करीब 11 घंटे दूर
खर्चाः 2 दिन के लिए प्रति व्यक्ति करीब 5 हजार रुपये (रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट और साइटसीइंग शामिल)



6.जयपुर

जयपुर
6/7

लॉन्ग वीकेंड के लिए जयपुर भी बेस्‍ट डेस्टिनेशन साबित होगा. जयपुर नगरी में आप किलों और महलों की ऐतिहासिक सैर कर सकते हैं और शॉपिंग के अपने शौक को भी पूरा कर सकते हैं.
दिल्ली से दूरीः 288 किमीकरीब  साढ़े 5 घंटे की दूरी पर
खर्चाः एक दिन के लिए प्रति व्यक्ति 3 हजार रुपये (रहना, खाना, ट्रांसपोर्ट शामिल)
 



7.लैंसडाउन

लैंसडाउन
7/7

लैंसडाउन भी लॉन्ग वीकेंड का सबसे बेस्‍ट और हॉट पसंदीदा डेस्टिनेशन है. अचानक प्‍लानिंग के लिए ये सबसे बेस्‍ट जगह है. प्राकृतिक गोद बसी ये जगह बेहद शांत‍ि देने वाली है. हरी भरी पहाडि़यों और नजारों के बीच आप अपना स्‍ट्रेस दूर कर सकते हैं. दिल्ली से दूरीः 258 किमी करीब साढ़े 6 घंटे की दूरी पर



LIVE COVERAGE