trendingPhotosDetailhindi4078372

White Hair Remedy: सफेद बालों को Black करने के लगाएं ये मैजिकल ऑयल और पेस्ट, घर पर बना लें Natural Hair Colour

सफेद बाल को केमिकल या अमोनिया कलर से डाई करना बेहद नुकसानदायक होता है और बाल इससे तेजी से सफेद भी होते हैं.

डीएनए हिंदीः हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल स्वस्थ, चमकदार और काले हों, लेकिन, जीवनशैली, आहार या हार्मोनल असंतुलन के कारण इन दिनों बालों का समय से पहले सफेद होने लगे हैं. यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स दे रहें हैं जो आपक बालों की सफेदी को आसानी से नेचुरल तरीके से दूर कर देंगें.  

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा भावसार के अनुसार समय से पहले सफेद होने वाले बालों को आयुर्वेद की मदद से ठीक किया जा सकता है. आपके बालों को सफेद होने से रोकने और वापस उसे काला करने के लिए विशेषज्ञ ने कुछ सरल उपाय साझे किए हैं. 

1.बाल में तेल जरूर लगाएं

बाल में तेल जरूर लगाएं
1/7

डॉ. भावसार के अनुसार बालों में तेल लगाना सबसे जरूरी है. सप्ताह में दो बार तेल लगाएं और मीठे, कड़वे और कसैले पदार्थों का सेवन करें. अत्यधिक मसालेदार, नमकीन, तला हुआ, बासी भोजन, कैफीनयुक्त पेय और मांसाहारी खाद्य पदार्थों से बचें.
 



2.ब्लैक हेयर ऑयल कैसे बनाएं

ब्लैक हेयर ऑयल कैसे बनाएं
2/7

ब्लैक हेयर ऑयल बनाने के लिए आपको नारियल या सरसों का तेल लेना होगा. धीमी आंच पर इस तेल को रख दें और इसमे गुड़हल का फूल, चुकंदर कतरे हुए, आंवला कतरे हुए, करी पत्ता, कत्था पाउडर, कलौंजी, चाय की पत्ती और कॉफी के मिलाकर तब तक पकाएं जब तक सारी चीजें काली न हो जाएं. फिर इस तेल को छान लें और लगाएं.



3.एैसे बनाएं नेचुरल ब्लैक हेयर कलर डाई

एैसे बनाएं नेचुरल ब्लैक हेयर कलर डाई
3/7

नेचुरल ब्लैक हेयर कलर डाई बनाने के लिए मेहंदी पाउडर और इंडिगो पाउडर को समान भाग में मिला लें और इसमें गुड़हल के फूल और चुकंदर का रस मिला दें. इसके बात इसमें चुटकी भर नमक और दो चम्मच सरसों का तेल और एक नींबू का रस मिला दें और बालों पर करीब 2 घंटे तक लगाकर सादे पानी से धो लें.



4.मुलेठी-आंवले और हल्दी से बनाए हेयर डाई

मुलेठी-आंवले और हल्दी से बनाए हेयर डाई
4/7

मुलेठी-आंवले और हल्दी से भी आप नेचुरल हेयर डाई बना सकते हैं. इसके लिए तीनों का पाउडर लें और लोहे की कढ़ाही में तब तक सूखा भूनें जब तक ये कोयले की तरह काले न हो जाएं. इसके बाद इस पाउडर को मेहंदी और इंडिगो पाउडर में मिलाकर सफेद बालों पर तुरंत ही लगा लें. दो घंटे बाद बाल सादे पानी से धो लें.

 



5.नारियल फिटकरी का तेल बनाएगा बाल काला

नारियल फिटकरी का तेल बनाएगा बाल काला
5/7

नारियल फिटकरी का तेल बाल काला बना देता है. इसके लिए सबसे पहले नारियल तेल को गर्म कर लें. अब इसमें फिटकरी पीस कर मिला लें. उसके बाद हल्का सा गर्म कर लें. दोनों दो तब तक गर्म करें. जब तक तेल का रंग न बदल जाए. तेल के रंग बदलने के बाद इसे ठंडा कर लें फिर से बालों में लगाएं. 



6.गुड़हल और चुकंदर देगा बालों को बरगंडी रंग

गुड़हल और चुकंदर देगा बालों को बरगंडी रंग
6/7

बालों को बरगंडी रंग देना है तो गुड़हल और चुकंदर का रस नारियल के तेल में मिलाएं और पका कर गाढ़ा कर लें. चाहें तो इसे मेहंदी और इंडीगो पाउडर में भी मिक्स कर लगा सकती हैं.



7.बालों को धोते समय रखें इन बातों का ध्यान

बालों को धोते समय रखें इन बातों का ध्यान
7/7

बालों को धोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. बाल को कभी तेज गर्म पानी से न धोएं और न ज्यादा शैंपू लगाएं.



LIVE COVERAGE