trendingPhotosDetailhindi4039093

Cockroach Home Remedies: कोने-कोने से भागेंगे कॉकरोच, किचन में रखी इन चीजों को करें ऐसे प्रयोग

Get Rid of Cockroaches: घर में कॉकरोच या कीड़े न केवल देखकर कई लोगों की रूह कांप जाती है, बल्‍क‍ि ये कई रोग की वजह भी होते हैं.

डीएनए हिंदीः घर में अगर आप कॉकरोचों (Cockroaches) की बढ़ती तादाद से परेशान रहते हैं तो आपके लिए कुछ होम रेमेडीज (Home Remedies)  बहुत काम आने वाली हैं. खास बात यह है कि इन रेमेडीज से न केवल कॉकरोच दोबारा घर में नजर नहीं आएंगे, बल्‍कि इन उपायों से आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा. नेचुरल तरीके से आप इनसे छुटकारा पा सकेंगे.

 



 

1.Cockroach से छुटकारा कैसे पाएं 

Cockroach से छुटकारा कैसे पाएं 
1/5

घर में कॉकरोच ही नहीं, किसी भी तरह के कीड़े-मकौड़े (Home Remedies For Insects) से आप परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्‍खे आपके बहुत काम आएंगे. कॉकरोच (Cockroach) न केवल घर में गंदगी फैलाते हैं, बल्‍कि इनसे फूड प्‍वाइजनिंग का भी खतरा रहता है. खाने पीने की चीजों पर इनके मल कई तरह की बीमारियों और एलर्जी का कारण बनते हैं. तो चलिए जानें इन्‍हें घर से बाहर करने के उपाय क्‍या हैं.



2.नीम

नीम
2/5

नीम की पत्तिया (Neem Leaves) या उसके तेल दोनों ही कीड़े- मकौड़ों को मारने में कागरर हैं. नीम की पत्तियों को पीसकर इसे छान लें और पानी में मिक्‍स कर इसे कॉकरोच या कीड़ों पर स्‍प्रे कर दें. अगर नीम की पत्तियां न हों तो आप नीम के तेल का स्‍प्रे भी कर सकते हैं.



3.तेज पत्ता

तेज पत्ता
3/5

तेज पत्ते भी कॉकरोच को खत्‍म करने में बड़े कारगर होते हैं. अगर हरे पत्‍ते हैं तो पीस कर स्‍प्रे बना लें और सूखे पत्‍ते हों तो आप इसे उबाल कर स्‍प्रे की बॉटल में डाल दें. इसके बाद कॉकरोच के ठिकानों पर इसे छिड़क दें.
 



4.काली मिर्च, प्याज और लहसुन

काली मिर्च, प्याज और लहसुन
4/5

काली मिर्च, प्याज और लहसुन का एक पेस्‍ट बनाएं और उसे पानी में मिक्‍स कर स्‍प्रे की बॉटल में डाल दें. इसके बाद कॉकरोच पर छिड़क दें. ये कॉकरोच को मार देगा.



5.बेकिंग सोडा और चीनी

बेकिंग सोडा और चीनी
5/5

बेकिंग सोडा (Baking Soda) हर घर में होता है और शायद ही आपको पता होगा कि ये कॉकरोचों की जान का दुश्‍मन होता है. बस बेकिंग सोडा को चीनी में मिलाकर एक स्‍प्रे वाली बॉटल में डाल दें और जहां कॉकरोच नजर आते हैं वहां स्‍प्रे कर दें. कॉकरोच मर जाएंगे.



LIVE COVERAGE