trendingPhotosDetailhindi4080648

Skin Care Tips: चेहरे पर जिद्दी झाइयों और दाग-धब्बों का नहीं रहेगा नामोनिशान, कुछ दिन फेस पर लगा लें ये पेस्ट

Skin Care Tips: अगर आप झाइयों की समस्या से परेशान हैं तो ये आसान घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं, हफ्ते भर में आपको इससे छुटकारा मिल सकता है. 

डीएनए हिंदी: धूल-मिट्टी प्रदूषण के कारण कई बार चेहरे पर पिंपल्‍स या एक्‍ने (Skin Care Tips) हो जाते हैं और इसकी वजह से चेहरे पर झाइयां (Pigmentation) भी हो जाती हैं. ऐसे में लोग कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, ये समस्याएं जाने का नाम नहीं लेती हैं. चेहरे पर झाइयों की वजह से त्वचा की खूबसूरती भी गायब होने लगती है. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू (Skin Pigmentation Treatment) चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

इन उपायों को करने से हफ्ते भर में चेहरे की झाइयों से छुटकारा मिलेगा. इसे आप अपने डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन असरदार (Pigmentation Home Remedies) घरेलू उपायों के बारे में. 

1.तुलसी पत्ता और नींबू

तुलसी पत्ता और नींबू
1/6

इसके लिए तुलसी के पत्तों को पीस लें और इसमें दो बूंद नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें. इस उपाय को करने से जल्द ही आपको झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा.



2.कपूर और मुल्‍तानी मिट्टी

कपूर और मुल्‍तानी मिट्टी
2/6

इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में 5 से 6 चम्मच पानी लें और उसमें कपूर घोल लें. इसके बाद इसमें एक चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं. सूखने पर साफ पानी से धो लें.



3.गाजर और मुल्‍तानी मिट्टी

गाजर और मुल्‍तानी मिट्टी
3/6

इसके लिए एक गाजर लें और उसे कद्दूकस कर लें. इसके बाद इसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं ओर एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. इसके बीस मिनट बाद धो लें.



4.नींबू और मलाई

नींबू और मलाई
4/6

इसके लिए रोज सुबह ताजी क्रीम लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इसे कुछ देर के लिये चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. एक हफ्ते तक ऐसा रोज करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा.



5.सेब और पपीता

सेब और पपीता
5/6

इसके लिए सेब और पपीते का एक एक चम्‍मच गूदा निकालें और चेहरे पर लगाएं. दरअसल इन दोनों ही फलों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं



6.आलू का रस

आलू का रस
6/6

इसके लिए एक आलू को पसीकर उसका रस निकाल लें और रूई की मदद से इसे झाइयों पर लगाएं. सूखने के बाद इसे साफ ठंडे पानी से धो लें.



LIVE COVERAGE