trendingPhotosDetailhindi4028260

Parenting Tips: बच्चों में मोबाइल की लत छुड़वाने के लिए अपनाए ये तरीका

Parenting Tips: विशेषज्ञों की माने तो मोबाईल के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों के दिमाग पर गहरा असर पड़ता है.

बच्चों में बढ़ते मोबाइल के क्रेज ने माता-पिता  की चिंता बढ़ा दी है. इसके साथ कोरोना ने भी इस लत को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम किया है. इसका अंदेशा इसी बात लगाया जा सकता है कि आज के आधुनिक समय में 3 से 4 साल के बच्चों के हाथ में भी मोबाइल दिख जाता है. बच्चों के हाथ ( Mobile Addiction in Children ) में मोबाईल देने से मात-पिता को कुछ समय के लिए तो राहत मिलती है, लेकिन क्या बच्चा सोशल मीडिया पर अपने उम्र के हिसाब से सही चीजें देख रहा है या नहीं इसका पता कुछ देर बाद लगता है और तब तक उसके दिमाग में वो चीजें छप चुकी होती हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों के दिमाग पर गहरा असर पड़ता है. साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लेकिन इस परेशानी से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स हैं जिनसे बच्चे मोबाईल की लत से दूर रहते हैं. 

1.आउट्डोर गेम्स के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें

आउट्डोर गेम्स के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें
1/5

घर पर बैठे-बैठे बच्चों के हाथ में मोबाइल जरूर रहेगी. इसलिए कुछ समय के लिए उनको इससे दूर करने के लिए उन्हें आउट्डोर गेम्स के लिए प्रोत्साहित करें. क्रिकेट, बैडमिंटन, फुटबॉल जैसे खेलों के लिए उन्हें प्रेरित करें. इससे उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास दोनों विकास होगा. 



2.बच्चों को साथ समय बिताएं

बच्चों को साथ समय बिताएं
2/5

ज्यादातर यह देखा गया है कि जो माता-पिता बच्चों के साथ थोड़ा समय भी नहीं बिताते हैं उनमें मोबाइल चलाने की लत ज्यादा होती है. इसलिए बच्चों के साथ समय बिताना बहुत अच्छा होता है. उन्हें घर के छोटे-छोटे कामों में शामिल करें. उनसे बातें करें. 



3.इंटरनेट पर पेरेन्टल लॉक लगाएं

इंटरनेट पर पेरेन्टल लॉक लगाएं
3/5

जब बच्चों के हाथ में मोबाइल आता है तो कभी-कभार माता-पिता इस बात पर ध्यान देना छोड़ देते हैं कि उनके बच्चे क्या देख रहे हैं या नहीं. जिससे अंदेशा लगाना मुश्किल हो जाता है कि क्या वे अपने उम्र के अनुसार देख रहे हैं या कुछ और देख रहे हैं. इसको नियंत्रित करने के लिए फोन पर पेरेंटल लॉक लगाएं. 



4. इस्तेमाल के बाद बंद कर दें इंटरनेट

 इस्तेमाल के बाद बंद कर दें इंटरनेट
4/5

अगर बच्चों की क्लासेज़ ऑनलाइन लग रही है तो क्लास खत्म होते ही इंटरनेट बंद कर दें. इसका पालन सख्ती से करवाएं. इससे न तो वो ज्यादा समय मोबाइल देखेंगे और अगर कुछ समय जिद करते भी हैं तो बिना इंटरनेट के बोर होकर अपने-आप फोन किनारे रख देंगे. 



5.इस मोबाईल फीचर का करें इस्तेमाल

इस मोबाईल फीचर का करें इस्तेमाल
5/5

समार्टफोन में स्क्रीन टाइम का भी फीचर दिया गया है. जिसके इस्तेमाल से बच्चे तय समय के बाद मोबाइल नहीं प्रयोग कर पाएंगे. अगर बच्चें छोटे हैं तो अपने मोबाईल का पासवर्ड बदलते रहें. इससे बच्चे को एक बार पासवर्ड पता भी चल जाता है तो वह दोबारा इसका इस्तेमाल न कर पाए. 



LIVE COVERAGE