trendingPhotosDetailhindi4063121

Winter Travel : स्नोफॉल का उठाना है लुत्फ तो सिक्किम की इन जगहों पर जरूर जाएं, एडवेंचर से है भरपूर

Best Places To Visit In Sikkim: सिक्किम की इन खास जगहों पर बर्फबारी का आंनद उठा सकते हैं और एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं.

डीएनए हिंदी: Best Places To Visit In Sikkim- सिक्किम पूर्वोत्तर भारत में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. सर्दियों के मौसम में सिक्किम किसी जन्नत से कम नहीं लगता है. यहां दूर दूर से लोग स्नोफॉल का आंनद उठाने आते हैं. अगर आपको भी पहाड़ पसंद हैं और स्नोफॉल देख कर आपका मन खिल उठता है, तो सिक्किम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं. यहां आप अलग-अलग जगहों पर स्नोफॉल का भरपूर आंनद उठा सकते हैं. अगर आप सर्दियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो सिक्किम की इन जगहों को लिस्ट में जरूर शामिल कर लें. इन जगहों की बर्फबारी का नजारा देखकर आप अन्य जगहों को भूल जाएंगे.

1.लाचुंग गांव 

लाचुंग गांव 
1/6

लाचुंग गांव तिब्बत से लगते उत्तरी सिक्किम में स्थित है.  ये प्यारा सा गांव, 9,600 फुट की ऊंचाई पर लाचेन व लाचुंग नदियों के संगम पर है. ये गांव बेहद खूबसूरत है, बर्फबारी के दौरान इस गांव की सुन्दरता इस हद तक बढ़ जाती है कि इसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता. यहां आपको हथकरघा केंद्र, स्थानीय हस्तशिल्प भी देखी जा सकती है. 



2.थांगू घाटी

थांगू घाटी
2/6

बर्फबारी के मौसम में यहां का नज़ारा आप देखते ही रह जाएंगे. थांगू घाटी बर्फबारी के दौरान पूरी तरीके से ढक जाती है. ऐसे में यहां आप एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. 



3.चोपता घाटी

चोपता घाटी
3/6

बर्फबारी के दौरान चोपता घाटी घूमने के लिए काफी खूबसूरत जगह है. यहां आप कई एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा उठा सकते हैं. इसके लिए आप यहां स्नो ट्रैकिंग, स्नो स्केटिंग, रॉक क्लाइम्बिंग कर सकते हैं. अगर आप चाय के शौकीन हैं तो यहां के बागानों में स्वादिष्ट-स्वादिष्ट चाय की चुस्की भी ले सकते हैं.



4.जीरो पॉइंट

जीरो पॉइंट
4/6

सिक्किम में जीरो पॉइंट भी बेहद खूबसूरत जगह है. यहां अच्छी बर्फबारी होती है. जीरो पॉइंट पर सर्दियों के दिनों में कई लोग बर्फबारी का आनंद उठाने आते हैं. सर्दियों में इन जगहों पर घूमने का समय अक्टूबर से दिसंबर के बीच का है.



5.चुंगथांग

चुंगथांग
5/6

उत्तर सिक्किम का एक छोटा शहर चुंगनाथ, सिक्किम के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक है. ये गंगटोक से ये करीब 95 किमी की दूरी पर स्थित है.1790 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बहुत ही मनमोहक शहर है, जहां की खूबसूरती देख आपका मन खिल उठेगा. 



6.सेवन-सिस्टर्स वाटर फॉल्स

सेवन-सिस्टर्स वाटर फॉल्स
6/6

सिक्किम के गंगटोक-लाचुंग हाईवे पर स्थित सेवन-सिस्टर्स वाटर फॉल्स एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है. गंगटोक से 32 किमी दूर ये झरना सैलानियों को बेहद पसंद आता है. हाइवे से गुजरने वाले लोग झरने के करीब भले ही ना जाएं, लेकिन एक बार प्रकृति की इस खूबसूरत नजारे को अपनी आंखों और कैमरों में कैद ज़रूर कर लेते हैं.



LIVE COVERAGE