trendingPhotosDetailhindi4040412

Fungal Infection : बारिश में है भीगने का शौक़ तो हो जाएं सावधान, पैर हो सकते हैं इसका शिकार

Skin care tips for monsoon: मूसलधार बारिश में भीगने मन हर किसी का होता है लेकिन ये भीगना सजा तब बन जाता है जब पैरों में इंफेक्‍शन हो जाता है. मानसून में ज्‍यादातर नमी के कारण पैर, इनर थाइज (Feet and Inner Thighs) में फंगल या बैक्टिरियल इंफेक्‍शन हो जाता है. यहां आपको कुछ ऐसे ट्रिक्‍स देने जा रहे हैं जो फंगल इंफेक्‍शन (Fungal Infection) को पनपने ही नहीं देंगे और अगर इंफेक्‍शन है तो उसे आसानी से ठीक कर देंगे.

डीएनए हिंदी: मानसून में कई बार पैरों और इनर थाइज (Feet and Inner Thighs) में सबसे ज्‍यादा फंगल इंफेक्‍शन (Fungal Infection) होता है. लंबे समय तक भीगे रहने या नमी (Damp) के कारण ऐसा होता है. नमी के कारण ही बैक्टिरिया (Bacteria) तेजी से ग्रो होते हैं और फंगल प्रॉब्‍लम होने लगती हैं. अगर आप डायबिटीज (Diabetes) या किसी भी तरह की स्किन डिजीज (Skin Disease) के मरीज हैं तो आपको मानसून (Mansoon) में बेहद सतर्क रहने की जरूरत होगी. यहां कुछ आसान से उपाय आपको इस समस्‍या से छुटकारा दिला सकते हैं.

1.फंगल इंफेक्‍शन की वजह

फंगल इंफेक्‍शन की वजह
1/6

फंगल इन्फेक्शन (Fungal infection) के पीछे कारण केवल नमी या देर तक पैरों का पानी पड़े रहना ही नहीं होता है, कई बार ये कीचड़, धूप, मिट्टी भी इसकी वजह बनते हैं. मानसून में इसके होने की संभावना इसलिए ज्‍यादा होती है क्‍योंकि जूते पहनने से भी पैरों में हवा नहीं लगती है.

 



2.सही फुटवियर का चुनाव

सही फुटवियर का चुनाव
2/6

बारिश में अगर आपने सही फुटवियर का चुनाव कर लिया तो समझ लें आपको फंगल इंफेक्शन का खतरा होगा ही नहीं. वहीं इनर थाइज में इंफेक्‍शन से बचने के लिए कॉटन कपड़े ही यूज करें. भीगने पर जूते और इनरवियर को जितनी जल्‍दी हो सके बदल दें. बरसात में स्पोर्ट्स शूज पहनें और इसे हेयर ड्रायर से सूखकर इसमें अखबार भर दें. ये नमी को सोख लेंगे. वहीं टेलकम या एंटी फंगल पाउडर लगा लें. कोशिश करें कुछ देर हवा इन अंगों को जरूर लग जाए.



3.एंटी-फंगल पाउडर लगाएं

एंटी-फंगल पाउडर लगाएं
3/6

पैर भीग गए हैं या लंबे समय तक आप भीगे मोज या इनरवियर पहने हुए हैं तो संभव है कि आपको फंगल इंफेक्शन हो जाए. नमी से बचने के लिए अपने जूतों को आप पॉलीथीन से कवर करें और रेनकोट पहनें. ताकि आप भीगने से बचें रहें. और अगर पैर गीले हो गए हों तो पैरों और उंगलियों में एंटी-फंगल क्रीम और पाउडर लगाएं.



4.जूतों को कहें ना

जूतों को कहें ना
4/6

जूते बारसात में पहनने की आदत बदल दें. इसकी जगह आप सैंडल पहनें या रबड़ की चप्‍पले पहनें. 

 



5.नाखूनों की साफ करें

नाखूनों की साफ करें
5/6

बारिश में अगर पैर गीले रह गए हैं तो आपको केवल पैरों का ही नहीं, नाखून का भी ख्‍याल रखना होगा, क्‍योंक‍ि कई बार नाखून में भी नमी के कारण इंफेक्‍शन होने लगता है. नाखून में जमा गंदगी इसके लिए जिम्‍मेदार होती है. इसलिए मानसून में अपने नाखों को फाइल करें और छोटे रखें ताकि इंफेक्‍शन न होने पाए. 

 



6.पैरों को स्‍क्रब जरूर करें

पैरों को स्‍क्रब जरूर करें
6/6

मानसून में पैरों की स्क्रिबिंग जरूर करें. चाहे तों नमक और तेल से स्‍क्रब करें और पानी से धो लें. अगर समय न हो तो नमक के गुनगुने पानी में शैंपू डालकर पैरों को कुछ देर रखें और सूखकर एंटी फंगल क्रीम लगा लें. 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 



LIVE COVERAGE