trendingPhotosDetailhindi4026844

Health Tips: आम खाने से पहले क्यों दी जाती है भिगोने की सलाह, जानिए

Health Tips: आम खाने से पहले उसे भिगोने की सलाह दी जाती है. ऐसा क्यों किया जाता है? जानिए.

गर्मियों के मौसम में मिलने वाला आम फलोंं का राजा माना जाता है. केक से लेकर मैंगोशेक तक इसका जलवा है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोग आम खाने से पहले उसे भिगोकर (Soaking Mango) रखते हैं? कहा जाता है कि आम भिगोकर खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. 
विशेषज्ञ भी आम खाने से पहले उसे भिगोने की सलाह देते हैं. ऐसा करने से आम में लगी सारी गंदगी तो साफ होती ही है इसके अलावा और भी फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं, आम को खाने से पहले उसे भिगोना क्यों चाहिए. 

1.तासीर ठंडी रखने के लिए

तासीर ठंडी रखने के लिए
1/5

आम एक गर्म फल माना जाता है. इसे खाने से शरीर के हिस्सों में गर्मी पहुंचती है. यही कारण है कि इसे खाने से पहले पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से आम में मौजूद गर्मी को काफी हद तक कम किया जा सकता है. 



2.फाइटिक एसिड कम करने के लिए

फाइटिक एसिड कम करने के लिए
2/5

आम में फाइटिक एसिड मौजूद होता है. फाइटिक एसिड स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है पर इसकी अतिरिक्त मात्रा हानिकारक भी होती है. आम को पानी में भिगोने से उसमें मौजूद अतिरिक्त फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है. 



3.कीटनाशकों से बचने के लिए

कीटनाशकों से बचने के लिए
3/5

आम को उगाते समय उसपर कई तरह के कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाता है. कीटनाशकों के शरीर में जाने से एलर्जी, सिरदर्द, आंख और त्वचा में जलन जैसी समस्या हो सकती है. यही कारण है कि आम खाने से पहले उसे भिगोने की सलाह दी जाती है. 



4.त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के लिए फायदेमंद
4/5

बहुत से लोगों को आम का सेवन करने से मुंहासे और पिंपल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में आम भिगोकर खाने से इस समस्या से बचने में मदद मिल सकती है. 



5.आम को कितनी देर तक भिगोना चाहिए

आम को कितनी देर तक भिगोना चाहिए
5/5

आम को 30 मिनट तक पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है. 30 मिनट के बाद भी अगर आपको आम चिपचिपा लगे तो आप उन्हें ज्यादा देर के लिए भिगोकर भी रख सकते हैं. 



LIVE COVERAGE