trendingPhotosDetailhindi4022243

Summer Tips: इन 5 फलों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा, Dehydration से रहेंगे दूर

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी एक चुनौती है. कुछ फलों के सेवन से आप रह सकते हैं हाइड्रेटेड.

डीएनए हिंदी: गर्मी के मौसम में शरीर को अगर पर्याप्त मात्रा में पानी न मिले तो कई तरह की समस्याएं ( Summer Tips ) खड़ी हो जाती है, लेकिन खुद को हर समय हाइड्रेटेड रखना भी एक चुनौती है. इसके लिए आप मौसमी फलों का सहारा ले सकते हैं. इन फलों के सेवन से आपके शरीर में दिनभर पानी की कमी ( Dehydration ) नहीं रहेगी और आप स्वस्थ महसूस करेंगे. आइए जानते हैं कौन-कौन से फल आपको पानी की कमी से बचाते रहेंगे. 

1.फलों का राजा Mango करेगा कई समस्याएं दूर

फलों का राजा Mango करेगा कई समस्याएं दूर
1/5

मौसमी फलों में सबसे पसंदीदा फल आम है. आम में करीब 80 प्रतिशत पानी होता है जिससे आपका शरीर पानी से भरपूर रहता है. एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह कई बीमारियों से बचाता है और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है.



2.Strawberry रखता है पानी की समस्या को ठीक

Strawberry रखता है पानी की समस्या को ठीक
2/5

स्ट्रॉबेरी में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है. विटामिन सी/ बी, मैंगनीज, पोटैशियम और फ्लेवोनोइड युक्त स्ट्रॉबेरी हृदय रोग की समस्या को दूर करने में और कोलेस्ट्रॉल को सामान्य करने में मदद करता है.



3.Pineapple को भी बना लें डाइट का हिस्सा

Pineapple को भी बना लें डाइट का हिस्सा
3/5

एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से युक्त अनानास शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है. साथ ही पानी की कमी को भी दूर करने में मदद करता है. 



4.Watermelon पानी से भरपूर फल होता है

Watermelon पानी से भरपूर फल होता है
4/5

90 प्रतिशत पानी वाले फल तरबूज के सेवन से Dehydration की समस्या आसानी से दूर हो जाती है. यह फल शरीर में पानी की समस्या के साथ-साथ हृदय की समस्या को भी दूर करता है.



5.'An Apple अ डे, कीप्स द डॉक्टर अवे'

'An Apple अ डे, कीप्स द डॉक्टर अवे'
5/5

विटामिन और मिनरल से भरपूर सेब हड्डियों और दातों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है. 



LIVE COVERAGE