Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control Remedy: सुबह उठते ही इन 3 पौधों की पत्तियां चबा लें, दिन भर कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर और बीपी

Diabetes Control Tips: डायबिटीज एक गंभीर और लाइलाज बीमारी है जिसे केवल स्वस्थ आहार और सक्रिय जीवनशैली से ही नियंत्रित किया जा सकता है.

Latest News
Blood Sugar Control Remedy: सुबह उठते ही इन 3 पौधों की पत्तियां चबा लें, दिन भर कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर और बीपी

डायबिटीज नेचुरली कैसे कंट्रोल करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज में अग्न्याशय रक्त शर्करा को नियंत्रित करने वाले हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन कम या बंद कर देता है. ऐसी स्थिति में मरीज का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिससे कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है. इसलिए ब्लड शुगर को नियंत्रित करना बहुत जरूरी है.
 
इसी तरह हाई ब्लड प्रेशर भी एक आम समस्या बन गई है. अगर ध्यान न दिया गया तो आपको हृदय रोग का खतरा हो सकता है. नियंत्रण से बाहर रक्तचाप धुंधली दृष्टि, थकान, सिरदर्द, नाक से खून आना, सांस लेने में कठिनाई और अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है.
 
बेशक, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के लिए कई दवाएं और उपचार मौजूद हैं, लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचारों से भी आप डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं को दूर कर सकते हैं. घर में पाए जाने वाले कुछ पौधों की पत्तियों में ब्लड शुगर और बीपी को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. आइए जानें कैसे-

करी पत्ते
करी पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते हैं. मीठी नीम के नाम से मशहूर इसकी पत्तियां पाचन क्रिया को मजबूत करती हैं और पेट संबंधी कई समस्याओं से राहत दिलाती हैं. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इन पत्तियों का सेवन जरूर करना चाहिए.
 
करी पत्ते का उपयोग कैसे करें
करी पत्ते के नियमित सेवन से इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद मिलती है. ये कोशिकाएं रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं. आप पत्तियों को बिना ब्रश किए चबा सकते हैं या उन्हें विभिन्न खाद्य पदार्थों में जोड़ सकते हैं.
 
नीम के पत्ते
नीम की पत्तियों के भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इस बात के प्रमाण हैं कि नीम की पत्तियों के दैनिक सेवन से रक्त शर्करा का स्तर कम होता है. अगर आपको डायबिटीज है या आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो नीम की पत्तियां आपकी साथी हैं.
 
नीम की पत्तियों का उपयोग कैसे करें
नीम की पत्तियों का एंटीहिस्टामाइन प्रभाव रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर सकता है. यही कारण है कि ये पत्तियां रक्तचाप को कम करने में मदद करती हैं. एक महीने तक नीम का अर्क या कैप्सूल लेने से भी उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है.
 
तुलसी के पत्ते
तुलसी को जड़ी-बूटियों की रानी कहा जाता है और यह शरीर को कई बीमारियों से बचाती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है. तुलसी की पत्तियां लिपिड कम करके, इस्किमिया, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप को कम करके हृदय रोग को रोकने में उपयोगी हैं.
 
तुलसी के पत्तों का उपयोग कैसे करें
सुबह तुलसी के पत्ते चबाना बीपी और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का एक बेहतरीन उपाय है. थोड़ी मात्रा पाने के लिए आप इन पत्तियों को मिक्सर में मिलाकर भी पी सकते हैं. याद रखें कि तुलसी के पत्तों का अधिक मात्रा में सेवन न करें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement