trendingPhotosDetailhindi4130945

तेजी से बढ़ रहा है ब्लड शुगर तो खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी

क्या आपका ब्लड शुगर भी तेजी से बढ़ता है? अगर हां, तो यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं.

ब्लड शुगर(Blood Sugar) का बढ़ना एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जो डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है.अगर आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ रहा है तो सही खान-पान और हेल्दी लाइफस्टाइल के जरिए इसे को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. कुछ खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जिनका सेवन करके आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.
 

1.दालें और बीन्स

दालें और बीन्स
1/5

दालें और बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. ये दोनों ही पोषक तत्व ब्लड शुगर को धीरे-धीरे बढ़ने देते हैं. इसके अलावा दालें और बीन्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि ये आपके ब्लड शुगर के स्तर को अचानक बढ़ने नहीं देते.



2.हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां
2/5

पालक, मेथी, और सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं. ये सब्जियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं और आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं.



3.ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड
3/5

मछली, अखरोट और चिया बीज जैसे खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. ये फैटी एसिड इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.



4.फाइबर से भरपूर फल

फाइबर से भरपूर फल
4/5

सेब, नाशपाती और जामुन जैसे फल फाइबर से भरपूर होते हैं. ये फल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. फाइबर आपके शरीर को धीरे-धीरे शुगर को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर अचानक नहीं बढ़ता.
 



5.दही

दही
5/5

दही प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. ये दोनों ही पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE