trendingPhotosDetailhindi4026674

Heatwave : तापमान 49 डिग्री, क्या पानी पीते रहने से गर्मी से होगा बचाव?

Heat Wave की वजह से देश के कई हिस्सों में तापमान 49 डिग्री पर है

इन दिनों गर्मी से पूरा देश परेशान है. देश के बहुत से हिस्सों में तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया है. इस बीच विशेषज्ञ यही सलाह दे रहे हैं कि जरूरत ना पड़ने पर घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. इसके साथ ही पानी पीने की भी सलाह दी जा रही है. शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाईड्रेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी अपनी एडवाइजरी में लोगों से प्यास न लगने पर भी पानी पीने की सलाह दी है. आइए जानते हैं, इन दिनों पानी पीना जरूरी क्यों है?

1.हाइड्रेटेड रहने के लिए 

हाइड्रेटेड रहने के लिए 
1/5

पानी हमें हाइड्रेटेड रहने में बहुत मदद करता है. ऐसे में दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. शरीर में 4% पानी की कमी होने पर भी डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है जो बहुत घातक है. 



2.लार बनाने में मदद करता है पानी 

लार बनाने में मदद करता है पानी 
2/5

खाना खाते समय मुंह में लार की आवश्यकता होती है. ऐसे में कम पानी का सेवन करने पर लार की मात्रा बहुत कम हो जाती है जिससे मुंह सूख जाता है. 



3.बाॅडी टेम्परेचर को नार्मल रखता है पानी   

बाॅडी टेम्परेचर को नार्मल रखता है पानी   
3/5

गर्मियों में हमें पसीना आता है और त्वचा से पानी निकल जाता है. ऐसे में शरीर के तापमान को ठीक रखने के लिए पानी की बहुत ज़रूरत होती है. 



4.सबसे बढ़िया ड्रिंक है पानी

सबसे बढ़िया ड्रिंक है पानी
4/5

पानी दुनिया का सबसे अच्छा पेय है. यह डेटॉक्स बहुत अच्छे ढंग से करता है. पानी की कमी न होने देने का सबसे अच्छा तरीका है पानी पीते रहना.  



5.ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है पानी 

ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है पानी 
5/5

पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी काफी अहम भूमिका निभाता है. इसे पीने से ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचने में मदद मिलती है. वहीं गर्म पानी का सेवन नसों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 



LIVE COVERAGE