trendingPhotosDetailhindi4107999

Weight Loss Exercise: घर पर करें ये 5 एक्सरसाइज बिना जिम जाए ही पिघल जाएगा बैली फैट, तेजी से कम होगा वजन

Weight Loss Exercise At Home: वजन कम करने के लिए लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं आप चाहे तो घर पर ही इन एक्सरसाइज से वेट लॉस कर सकते हैं.

डीएनए हिंदीः आरामदायक लाइफस्टाइल और ऑफिस वाली लाइफ के चलते लोगों को वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या होने लगती है. एक बार वजन बढ़ जाता है तो इसे कम (Weight Loss) करना बहुत ही मुश्किल होता है. मोटापे के कारण ब्लड शुगर, हार्ट हेल्थ आदि बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अ3गर आप मोटापे और बैली फैट (Exercise For Reduce Belly Fat) से परेशान है तो इसे आसानी से कम कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं आप चाहे तो घर पर ही कुछ एक्सरसाइज से वेट लॉस कर मोटापे से छुटकारा (Obesity Reduce Exercise) पा सकते हैं. आइये आपको ऐसी 5 एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं.

1.Utkatasana

Utkatasana
1/5

वजन कम करने के लिए उत्कटासन एक्सरसाइज बहुत ही अच्छी है. इसे चेयर पोज भी कहा जाता है. इसमें पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. यह बॉडी बैलेंस के लिए भी अच्छी है. इसे करने के लिए पैरों को थोड़ा मोड़कर चेयर की स्थिति में रुकना होता है. उत्कटासन करने से बैली फैट और जांघों के आस-पास की चर्बी को कम कर सकते हैं.



2.Dhanurasana

Dhanurasana
2/5

बैली फैट को तेजी से कम करना है तो आपको धनुरासन करना चाहिए. धनुरासन करने से वजन को कम कर सकते हैं. इसे करने के लिए पेट के बल जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. और तस्वीर के अनुसार हाथों और पैरों को आपस में मिलाएं.



3.Trikonasana

Trikonasana
3/5

त्रिकोणासन करना वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इस आसन आपको दोनों पैरों पर बराबर वजन देते हुए खड़े होना है और फिर एक बार दाएं हाथ से बाएं पैर को छूना है और एक बार बाएं हाथ से दाएं पैर को छूना है. फोटो में दिखाए अनुसार आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं.



4.Bhujangasana

Bhujangasana
4/5

भुजंगासन को कोवरा पोज भी कहते हैं. इसमें जमीन पर उल्टा लेटने के बाद सिर को कोवरा की तरह आगे की तरफ करना होता है. यह वजन कम करने और बैली फैट को कम करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है.



5.Kumbhakasana

Kumbhakasana
5/5

कुंभकासन को प्लैंक पोज के नाम से भी जानते हैं. यह करना वेट लॉस के लिए बहुत ही अच्छा है. बैली फैट कम करने के लिए आपको कुंभकासन करना चाहिए. इसे करने के लिए जमीन पर लेट जाए और हाथ पैरों के बल थोड़ा ऊपर उठ जाएं.



LIVE COVERAGE