Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Beverages remove Tiredness : थकान-कमजोरी दूर कर आपको पूरे समय एनर्जेटिक बनाएगें ये 10 जूस, बढ़ जाएगी एकाग्रता

अगर आपको लगता है कि आपकी थकान या नींद को दूर करने में कॉफी ही काम आ सकती है तो बता दें कि कुछ नेचुरल ड्रिंक ऐसे हैं जो थकान ही नहीं कमजोरी दूर कर आपकी अलर्टनेस को बढ़ा सकते हैं.

Latest News
Beverages remove Tiredness : थकान-कमजोरी दूर कर आपको पूरे समय एनर्जेटिक बनाएगें �ये 10 जूस, बढ़ जाएगी एकाग्रता

Beverages to Keep You Awake and Focused

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपको हमेशा थकान-कमजोरी या उन्मादी सी छाई रहती हैं तो आपको कैफीनयुक्त पेय से दूरी बना लेनी चाहिए. कैफीन की जगह ऐसी चीजें लेनी चाहिए जो आपके शरीर में विटामिन-मिनरल और इलेक्ट्रलाइट्स की कमी को दूर कर आपकी समस्या को जड़ से दूर करें.

बता दें कि निर्जलीकरण यानी डिहाइड्रेशन आपके एनर्जी लेवल को कम करता है और थकान और बेहोशी का कारण बनता है. साथ-ही विटामिन सी, बी और ए के साथ ही विटामिन डी की कमी भी थकान और कमजोरी का कारण होती है. कई बार जिंक- मैग्निशियम और पोटेशियम की कमी से भी थकान और कमजोरी होती है. यहां आपको जिन ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं वो आपकी समस्या का रामबाण इलाज हैं.

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी सबसे अच्छा विकल्प है. इसमें कॉफी की तुलना में कम कैफीन और कम कैलोरी होती है. ये आपको एनर्जेटिक बनाए रखेगी. इसे एक सुपरफूड माना जाता है, क्योंकि अन्य लाभों के अलावा, इसमें फैट बर्न करने के गुण होते हैं और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. यह मूड और उत्पादकता को भी प्रभावित करता है. 

2. व्हीटग्रास जूस
व्हीटग्रास को प्राकृतिक शक्तिवर्धक कहा जाता है.गेहूं के पौधे की ताजा अंकुरित  पत्तियां जो 1-2 सप्ताह के बीच की होती हैं उनसे ये ड्रिंक बनती है. यह विटामिन, पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है. ये शरीर को विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों से छुटकारा दिलाता है. एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा ये जूस आपको पूरे दिन तरोताजा रखेगा.

3. सेब का सिरका
सेब का सिरका रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों से भरा होता है.यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और नींद-उदासी को दूर करता है. 

4. माचा टी 
माचा एक जापानी पाउडर चाय है जिसे गर्म पानी में मिलाकर तैयार किया जाता है. कॉफी की तुलना में माचा में कैफीन कम होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है. यह पाउडर बेहद कोमल चाय की पत्तियों को छाएं में उगाकर बनता है. यह आपके शरीर को डिटॉक्स करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. माचा विटामिन सी, जिंक और फाइबर से भरपूर होता है. यह आपको ऊर्जावान, सक्रिय और केंद्रित महसूस कराता है. 

5. नारियल पानी
नारियल पानी आपको घंटों काम करने के बाद भी थकान महसूस नहीं होने देगा.
ये आपको रिहाइड्रेट करता है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और मैंगनीज होता है, जो  पूरे दिन क्रियाशील रखता है. यह पेय आपको थकान से लड़ने में मदद करता है. आमतौर पर, मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने के लिए इसे सुबह नाश्ते से कुछ घंटे पहले लिया जाता है. वहीं, दिन में किसी भी समय इसे पीने से ताजगी मिलती है.

6. गोल्डन मिल्क
चिंता और नींद की गुणवत्ता से बचने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है गोल्डन मिल्क. इसे हल्दी दूध के नाम से भी जाना जाता है. ये अंदरूनी जख्म को दूर कर शरीर की सूजन को कम करता है.  हल्दी में करक्यूमिन होता है जो ऑटोइम्यून बीमारियों से लेकर कैंसर तक से लड़ने में कारगर है.

7. ग्रीन स्मूथी
अगर आपको भारीपन या नींद सी महसूस होती रहती है तो आप एवोकाडो, अनानास के स्लाइस, पालक के कुछ पत्ते, एक केला और नारियल पानी मिलाएं और इस स्मूदी को पीने की आदत डाल लें. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक शरीर में कई विटामिन मिनरल की कमी दूर करेगा. 

8. नींबू पानी
बेस्ट पेय है नींबू पानी. थकान से लेकर एनर्जी तक को बनाए रखने में इसका कोई तोड़ नहीं है. नींबू में मौजूद पोटैशियम मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और सतर्कता भी बढ़ाता है. कुछ लोग बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे गर्म करके लेते हैं, खासकर कब्ज में.

9. स्पार्कलिंग वॉटर 
स्पार्कलिंग वॉटर कार्बोनेटेड ड्रिंक है जिसमें संतरे, नींबू, ककड़ी और पुदीने की पत्तियों के टुकड़े मिलाए जाते हैं, ये हाइड्रेटेड रखकर आपके एनर्जी लेवल हाई रखेगा.  इसमें घुली हुई कार्बन डाइऑक्साइड गैस होती है जो पानी को एक्टिवेट कर देती है.

10. गन्ने का रस
गन्ने का रस स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होता है.इसमें अदरक-पुदीने की पत्ती का रस और नींबू मिलाने से इसके गुण और बढ़ जाते हैं. यह आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह प्रोटीन के स्तर को बढ़ाता है और आपको तरोताजा और सक्रिय रखता है. यह लिवर, किडनी और यूरिनरी इंफेक्शन को भी ठीक करता है. यह प्लाज्मा बनाता है जो थकान से लड़ता है.ये एकमात्र रस है जो चीनी से भरा है लेकिन कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कम है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement