Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Controling Yoga: हाई ब्लड शुगर इन 3 योग से होने लगेगा डाउन, रोज सुबह डायबिटीज रोगी 30 मिनट करके देखें

डायबिटीज में डाइट और एक्सरसाइज बहुत मायने रखती है क्योंकि ये ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं. यहां आपको 3 ऐसे योग के बारे में बताएंगे जो ब्लड में बढ़े शुगर को नेचुरली डाउन करते हैं.

Latest News
Diabetes Controling Yoga: हाई ब्लड शुगर इन 3 योग से होने लगेगा डाउन, रोज सुब�ह डायबिटीज रोगी 30 मिनट करके देखें

Blood Sugar Controling Yoga

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः योग आसन, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल करता है और ये इंसुलिन की सेंसेविटी को दूर करते हैं जिससे ब्लड में शुगर का स्तर मेंटेन होता है. योगासन अग्न्याशय को ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करते हैं.

डायबिटीज अगर अनकंट्रोल हो ताे हृदय रोग, रक्तचाप, किडनी से संबंधित बीमारियों का ही नहीं, आंखों की समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं. तनाव डायबिटीज के प्रमुख कारणों में से एक है क्योंकि यह शरीर में ग्लूकागन के स्राव को बढ़ाता है.

किचन की ये 6 पावरफुल चीजें ब्लड से निकाल देंगी शुगर, डायबिटीज हमेशा काबू में रहेगी

मन में तनाव को कम करने और शरीर को इसके प्रतिकूल प्रभावों से बचाने के लिए योग आसन, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है. योग के जरिये अग्न्याशय में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है तो चलिए जाने वो 3 बेस्ट योग कौन से हैं जो शुगर कंट्रोल करते हैं.

पवनमुखासन

Blood Sugar Controling Yoga

पहली मुद्रा पवनमुखासन है, जहां एक व्यक्ति एक चिकनी सतह पर अपनी पीठ के बल लेट जाता है, जिसमें उनके पैर एक साथ होते हैं और उनकी भुजाएं उनके शरीर के बगल में होती हैं. वे फिर एक गहरी सांस लेते हैं और अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर लाते हैं, अपनी जांघों को अपने पेट पर दबाते हैं. वे अपने हाथों को अपने पैरों के चारों ओर लपेटते हैं जैसे कि वे अपने घुटनों को गले लगा रहे हों, सामान्य रूप से सांस लेते हुए मुद्रा को पकड़े हुए हों. जैसे ही वे सांस छोड़ते हैं, वे ऊपरी पिंडली पर अपनी पकड़ मजबूत करते हैं और अपनी छाती पर दबाव बढ़ाते हैं. जब वे श्वास लेते हैं, तो वे अपनी पकड़ ढीली करते हैं, और फिर साँस छोड़ते हैं और तीन से पांच बार अगल-बगल से हिलाकर मुद्रा छोड़ते हैं.

बालासन

Blood Sugar Controling Yoga

दूसरा आसन है बालासन, जिसमें व्यक्ति दोनों घुटनों को मोड़कर फर्श पर बैठ जाता है और अपनी गर्दन को झुकाकर पीछे की ओर झुक जाता है, अपने हाथों को अपने बगल में रखता है. वे इस स्थिति में 12 से 15 सेकेंड तक रहते हैं, जिससे इंसुलिन सर्कुलेशन बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

सेतु बंध आसन

Blood Sugar Controling Yoga

तीसरी मुद्रा सेतु बंध आसन (ब्रिज पोज़) है, जहाँ एक व्यक्ति अपनी पीठ के बल सख्त सतह पर लेट जाता है, अधिमानतः एक चटाई पर. वे अपने घुटनों को मोड़ते हैं, सुनिश्चित करते हैं कि उनके पैर कूल्हे-चौड़ाई से अलग हों और उनके हाथ उनके बगल में हों और हथेलियाँ नीचे की ओर हों. फिर वे अपने हाथों से फर्श पर दबाव डालते हैं और अपनी पीठ को ऊपर उठाते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनकी ठुड्डी बिना किसी गति या प्रयास के उनकी छाती को छूती है. साँस लेते हुए, वे अपने धड़ को थोड़ा ऊपर उठाते हैं, सुनिश्चित करते हैं कि उनके घुटने और टखने एक सीधी रेखा में संरेखित हों और उनकी जांघें फर्श के समानांतर हों. वे कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोकते हैं और इस प्रक्रिया को कुछ बार दोहराते हुए छोड़ते हैं.

डायबिटीज को बिगाड़ के रख देगी गर्मी, हीट वेव में इस एक चीज की कमी से ब्लड शुगर हो सकता है हाई

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement