Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: होम गार्डन में लगाएं ये 5 पौधे, बिना मेहनत के साल भर खिलते रहेंगे फूल

Evergreen Plants For Home Garden: बोगनवेलिया, गुड़हल समेत इन 5 पौधों को एक बार लगाने के बाद कई साल तक हरे-भरे रहकर अपनी महक बिखेरते रहते हैं.

Gardening Tips: होम गार्डन में लगाएं ये 5 पौधे, बिना मेहनत के साल भर खिलते रहेंगे फूल

होम गार्डन में लगाएं ये 5 पौधे, बिना मेहनत के साल भर खिलते रहेंगे फूल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अधिकतर फूल वाले पौधे मौसम के अनुकूल होते हैं और मौसम बदलते ही वे सूखने लग जाते हैं. इनमें से ज्यादातर पौधे बारिश के मौसम में ही लगाए जाते हैं. क्योंकि इस मौसम में पौधों की बढ़त तेज होती है. वहीं, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो अलग-अलग समय पर मौसम के हिसाब से (12 Months Flowering Plants) लगाए जाते हैं, ताकि उन्हें पनपने के लिए अनुकूल वातावरण मिले. लेकिन, ऐसे भी कुछ पौधे होते हैं, जो हर मौसम में लगाए जा सकते हैं और उनमें सालभर फूल भी आते रहते हैं. इतना ही नहीं इन्हें बहुत ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत (Evergreen Plants) भी नहीं होती. आप चाहते हैं कि  पूरे साल आपकी बगिया फूलों से (Best Gardening Tips) गुलजार रहे, तो ये 5 पौधे जरूर लगाएं. आइए जानते हैं, इन 5 पौधों के बारे में... 

अपराजिता

तेज़ी से बढ़ने वाली अपराजिता बेल या विष्णुकांता का पौधा सालभर चलने वाला पौधा है और  इसे बीज और कलम दोनों की मदद से गमले या ज़मीन में लगाया जा सकता है.बता दें कि इसमें नीले और सफेद रंग के फूल खिलते हैं. इसके अलावा हल्की धूप और रोशनी में ये फूल घर के अंदर भी खिल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

बोगनवेलिया

बोगनवेलिया पूरे साल बगिया की शोभा बढ़ाता है और यह सफेद, गुलाबी, पीले सहित कई रंगों में खिलता है. बता दें कि यह एक सदाबहार पौधा है, जो खुली हवा और गर्म-शुष्क जलवायु में अच्छे से बढ़ता है. नर्सरी से इसका तैयार पौधा ख़रीदकर या फिर कलम की मदद से इसे लगाया जा सकता है. 

गुड़हल

गुड़हल में सफेद, पीले, लाल और गुलाबी रंग के फूल लगते हैं और सालभर खिलने के कारण ज़्यादातर घरों में इसे बहुत पसंद किया जाता है. बता दें किबीज के अलावा कटिंग की मदद से भी गुड़हल आसानी से लगाया जा सकता है. यह गमले में सरलता से लग जाता है और ज़मीन में भी ख़ूब फलता और फूलता है. 

चमेली

चमेली के पौधे को ज़्यादातर कलम काटकर लगाया जाता है और इसके फूल सफेद रंग के होते हैं पर कुछ क़िस्में पीले, नीले व गुलाबी रंग के फूल की भी होती हैं. इसके अलावा रातरानी, ड्रेसीना, ट्रंपेट जैसे पौधों को भी कलम की मदद से लगाकर सदाबहार हरियाली का आनंद उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - घर के पौधों पर लग रहे हैं कीड़े या मुरझा रहे हैं फूल, ये आसान गार्डनिंग टिप्स आ सकते हैं आपके काम  

सदासुहागन

यह बारहमासी फूल है और इसे अधिक पानी की ज़रूरत नहीं पड़ती है. इसमें नीले, बैंगनी, सफेद रंग के फूल खिलते हैं और  इस पौधे को बीज और कटिंग दोनों तरह से उगाया जा सकता है. बता दें कि इसके छोटे पौधे में भी फूल जल्दी आते हैं और इसको अधिक देखभाल की आवश्यकता भी नहीं पड़ती. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement