Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: ये 5 देशी हर्ब्स हफ्ते भर में फाइन लाइन-झुर्रियों का मिटा देंगे नामोनिशान, डायट में ऐसे करें शामिल

Skin Care Tips: अगर आप एजिंग की समस्या से परेशान हैं, तो इन 5 देशी चीजों को अपने डायट में जरूर शामिल करें. यहां जानिए सही तरीका. 

Skin Care Tips: ये 5 देशी हर्ब्स हफ्ते भर में फाइन लाइन-झुर्रियों का मिटा देंगे नामोनिशान, डायट में ऐसे करें शामिल

ये 5 देशी हर्ब्स हफ्ते भर में फाइन लाइन-झुर्रियों का मिटा देंगे नामोनिशान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बढ़ती उम्र के साथ एजिंग साइन (Aging Signs) दिखना आम है, लेकिन आजकल खानपान में गड़बड़ी और गलत लाइफस्टाइल के चलते ये निशान कम उम्र में ही दिखने लगते हैं. ऐसे में लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं. ऐसे में आज हम (Anti Aging Home Remedies) आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप एजिंग की समस्या से निजात पा सकते हैं.

इसके लिए आप एंटी एजिंग प्रॉपर्टी से युक्त इन 5 तरह के हर्ब्स को आजमा सकते हैं (Anti Aging Herbs), तो आइए जानते हैं इन 5 हर्ब्स के बारे में साथ ही जानेंगे की प्रभावी परिणाम के लिए इन्हे किस तरह इस्तेमाल करना है. 

त्रिफला चूर्ण

इसमें  पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो त्वचा में प्रोटीन और मॉइस्चर को बनाए रखता है. इसके अलावा यह सभी पोषक तत्व कोलेजन प्रोडक्शन के लिए आवश्यक हैं.  इसके लिए दो चम्मच त्रिफला चूर्ण को पानी में घोलकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और खाली पेट इसे पिएं.

यह भी पढ़ें- फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें 

इसके अलावा इसकी एजिंग प्रॉपर्टी को और ज्यादा बढ़ाने के लिए इसमें दालचीनी मिला सकते हैं. क्योंकि दालचीनी में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मददगार साबित होती है. 

आंवला

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एजिंग साइन को रिवर्स करने में मदद करता है. इसके अलावा यह रिंकल और फाइन लाइन को कम करता है और स्किन पिगमेंटेशन को भी हल्का कर देता है. साथ ही आमला की एंटीबैक्टीरियल और एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टी त्वचा पर होने वाले इन्फेक्शन से बचाव में मदद करती हैं और यह विटामिन सी का भी एक बेहतरीन स्रोत है जो कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है.

इसके लिए 30 से 40ml आंवला जूस को एक गिलास गुनगुने पानी में डालें और अच्छी तरह मिला लें. इसमें एक चम्मच क्रश किया हुआ गुड़ ऐड करें और इसे नियमित रूप से हर सुबह खाली पेट पिएं. 

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

गिलोय

गिलोय एक प्रभावशाली हर्ब है और इसकी एंटी इनफॉर्मेटरी प्रॉपर्टी स्किन टिशू को पुनर्जीवित होने में मदद करती हैं. यह  त्वचा पर हुए सूजन को भी कम करने में असरदार है. गिलोय में मौजूद फ्लेवोनॉयड सेल्स को डैमेज होने से प्रोटेक्ट करते हैं और नए सेल्स के ग्रोथ में भी बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा यह त्वचा पर नजर आने वाले रिंकल को कम करता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाता है. 

इसके लिए गिलोय की स्टिक को पानी में डालकर 7 से 10 मिनट तक उबलने दें. इसके बाद इसे छननी से छान लें और नियमित रूप से इसका सेवन करें. 

रोजमेरी

रोजमेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं और एजिंग साइन को रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा स्किन इलास्टिसिटी को भी बनाए रखते हैं. इसके अलावा रोजमेरी बायोलॉजिकल एक्टिविटी और सेल ग्रोथ को बढ़ावा देता है जो रिंकल और फाइल लाइन को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें -  Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल 

इसके लिए रोजमेरी ऑयल को नियमित रूप से किसी अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं. इसके अलावा आप चाहें तो इसे अपने फेस पैक और स्क्रब के साथ भी मिला सकते हैं. 

पालक

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह मैग्नीशियम, आयरन और ल्युटिन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो स्किन सेल्स के सूजन को कम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो स्किन हाइड्रेशन को बनाए रखता है. इसलिए हफ्ते में कम से कम 2 दिन पालक का सेवन जरूर करना चाहिए. 

आप इसका सेवन दाल, सब्जी, सलाद, इत्यादि के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा इसके पोषक तत्वों का उचित लाभ उठाने के लिए पालक को स्मूदी और जूस के रूप में लेना भी एक अच्छा विकल्प है. साथ ही पालक सूप का सेवम भी किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement