Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Diet: ब्लड में यूरिक एसिड भर देते हैं ये 4 फूड, छोड़ दें खाना तो कभी नहीं होगा घुटने और जोड़ों का दर्द

यूरिक एसिड तब बनता है जब प्यूरीन की मात्रा शरीर में ज्यादा होती है, कुछ फूड पेट में जाते ही प्यूरिन में बदल जाते हैं.

Latest News
Uric Acid Diet: ब्लड में यूरिक एसिड भर देते हैं ये 4 फूड, छोड़ दें खाना तो कभी नहीं होगा घुटने और जोड़ों का दर्द
high uric acid

 

समुदाय की पुष्टि का आइकॉन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  कुछ फूड हाई प्यूरीन वाले होते हैं और इन्हें खाने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण हो ता है. यदि यूरिक एसिड शरीर में बहुत अधिक समय तक रहता है, तो यह क्रिस्टलाइज हो सकता है और कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है. 

प्यूरीन दो प्रकार के होते हैं: अंतर्जात (Endogenous) और बहिर्जात (Exogenous). बहिर्जात प्यूरीन शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से अवशोषित होते हैं, जबकि अंतर्जात प्यूरीन सीधे शरीर द्वारा ही बनाए जाते हैं.

यूरिक एसिड तब बनता है जब खाने में मौजूद प्रोटीन प्यूरीन में टूट जाता है. यूरिक एसिड शरीर से जब बाहर नहीं निकल पाता तो ये क्रिस्टलाइज हो सकता है और हड्डियों के गैप के बीच में जाकर जमने लगता है.  इसलिए, आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले प्यूरीन की संख्या को कम करना महत्वपूर्ण है.

आपको कम प्यूरीन क्यों खाना चाहिए
आपका शरीर बिना किसी कठिनाई के अधिकांश प्यूरीन को सफलतापूर्वक पचाता और बाहर निकालता है, हालांकि, हमेशा ऐसा नहीं होता है. यदि आपका पाचन तंत्र प्यूरीन को पूरी तरह से प्रॉसेस करने में सक्षम नहीं है, या यदि आप नियमित रूप से बहुत अधिक प्यूरीन खाते हैं, तो आप अपने शरीर में यूरिक एसिड की अधिक मात्रा जमने लगेगी. इससे कई स्वास्थ्य जोखिम उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे:

डायबिटीज का जोखिम 

अत्यधिक प्यूरीन के सेवन से हाइपरयूरिसीमिया हो सकता है, यह एक ऐसी स्थिति है जब रक्तप्रवाह में बहुत अधिक यूरिक एसिड होता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि शरीर में उच्च यूरिक एसिड का स्तर डायबिटीज के बढ़ते जोखिम से संबंधित है.


किडनी स्वास्थ्य

शरीर में बहुत अधिक प्यूरीन गुर्दे में यूरिक एसिड को क्रिस्टलीकृत और कठोर बना सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गुर्दे की पथरी हो सकती है. गुर्दे की पथरी के गंभीर मामले काफी दर्दनाक हो सकते हैं और पूरी तरह से खत्म करने के लिए सर्जिकल ट्रीटमेंट तक की भी आवश्यकता हो सकती है.

गठिया और जोड़ों का दर्द

गाउट एक विशिष्ट प्रकार का गठिया है जो यूरिक एसिड क्रिस्टल के जमाव के कारण होता है जो जोड़ों में अक्सर शरीर के जोड़ो यानी कोहनी, घुटनों या हाथों के आसपास जमा हो जाता है. गाउट से जोड़ों में सूजन होता है और कई बार हड्डियां मुड़ने लगती हैं

प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ जिसे खाना कर दें बंद
 

1. कलेजीः हालांकि मीट- चिकन में कलेजी (Organ Meat) यानी लिवर पोषण का एक अच्छा स्रोत है लेकिन ये हाई प्यूरीन डाइट है. इसलिए हाई यूरिक एसिड वालों को इसे खाना एकदम से छोड़ देना चाहिए.

2. शराबः अलग-अलग तरह की शराब में प्यूरीन का स्तर अलग-अलग होता है. बीयर में विशेष रूप से प्यूरीन अधिक होता है और नियमित रूप से सेवन करने पर यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है.

3. समुद्री भोजन- सी फूड और कुछ मछलियों में से प्यूरीन का उच्चतम स्तर होता है. इसलिए इन्हें खाना बंद कर दें

4. मीठे पेय पदार्थ- कई अध्ययनों ने हाइपरयुरिसीमिया, गाउट और इसी तरह की स्थितियों के बीच चीनी के अधिक सेवन भी कारण है. उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप प्यूरीन से भरे होते हैं और विशेष रूप से बढ़े हुए क्रिस्टल का ये कारण बनते हैं.

हाई यूरिक एसिड में क्या खाएं
यदि आप गाउट या अन्य प्यूरीन संबंधी स्वास्थ्य जटिलताओं से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर कम प्यूरीन वाले आहार की सिफारिश कर सकता है. प्यूरीन में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ कम हैं:

  • नींबू, संतरा, अनार, सेब, चेरी आदि खाने से यूरिक एसिड कम होगा.
  • हरी सब्जियां (शतावरी, फूलगोभी, पालक, मशरूम और हरी मटर को छोड़कर) लें
  • कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट खाएं
  • पानी का सेवन बढ़ा दें. 
  • मेथी-अजवाइन खाएं
  • फ्लैक्स सीड्स को डाइट में शामिल करें

तो ऊपर बताई गई चीजों का पालन करें और घुटने-जोड़ों के दर्द से राहत पाएं. ये चीजें यूरिक एसिड के कारण होने वाली सूजन को कम करेंगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement