Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods That Keep Body Warm: सर्दियों में इन 5 चीजों को खाने से शरीर को बनाएं गर्म, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Foods For Keep Body Warm: ठंड का मौसम प्रतिरक्षा प्रणाली पर बुरा प्रभाव डालता है और बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए इन चीजों को खा सकते हैं.

Latest News
Foods That Keep Body Warm: सर्दियों में इन 5 चीजों को खाने से शरीर को बनाएं गर्म, ऐसे रखें �सेहत का ख्याल

Foods For Keep Body Warm

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़ों के साथ ही खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए शरीर को गर्म रखना बहुत ही आवश्यक होता है. ठंड का मौसम प्रतिरक्षा प्रणाली पर बुरा प्रभाव डालता है और बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है. सर्दी से निपटने के लिए अपने आहार में इन 5 चीजों को शामिल करना चाहिए. चलिए आपको ऐसे पांच खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करेंगे.

सर्दियों में इन चीजों से शरीर को रखें गर्म (Healthy foods to keep you warm this winter)
अदरक

अदरक एक जड़ वाला मसाला है जिसका उपयोग सदियों से इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. यह शरीर पर अपने गर्म प्रभाव के लिए जाना जाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. सर्दियों के दौरान अपने आहार में अदरक शामिल करने से शरीर को गर्म रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अदरक का रस शहद के साथ खा सकते हैं या अदरक वाली चाय पी सकते हैं.

हल्दी
हल्दी एक और मसाला है जिसमें गर्म गुण होते हैं. इसमें करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं. सर्दियों में हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. हल्दी को आहार में शामिल करने से शरीर को गर्म रख सकते हैं.

 

बगैर डाइटिंग के वजन कम करना है तो इस वेजिटेबल सूप से होगा फायदा, देखें रेसिपी

दालचीनी
दालचीनी एक लोकप्रिय मसाला है जिसका उपयोग अक्सर बेकिंग और खाना पकाने में किया जाता है. इसका स्वाद मीठा और गर्म होता है और यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. सुबह के दलिया में दालचीनी मिलाने या इसे अपने गर्म पेय पदार्थों पर छिड़कने से आपके शरीर को गर्म रखने में मदद मिल सकती है.

लहसुन
लहसुन अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की क्षमता भी शामिल है. इसमें गर्म गुण होते हैं और यह सर्दियों के दौरान आपके शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकता है. अपने सूप, स्टू और करी में लहसुन जोड़ने से न केवल स्वाद बढ़ सकता है बल्कि आपके शरीर को गर्मी भी मिल सकती है.

गर्म सूप
सर्दियों के दौरान, गर्म सूप सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है. ऐसे सब्जियों का सूप पी सकते हैं. सूप में आप सब्जियों, मसालों और शरीर को गर्म रखने वाली जड़ी-बूटियों को मिला सकते हैं. यह सूप न केवल गर्मी प्रदान करता हैं बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement