Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Headache Remedies: सिरदर्द की समस्या से राहत के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, बिना दवा ही मिलेगा आराम

Home Remedies for Headache: सिरदर्द के लिए कई प्रभावी घरेलू उपचार हैं. इनसे सिरदर्द से राहत पा सकते हैं.

Headache Remedies: सिरदर्द की समस्या से राहत के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, बिना दवा ही मिलेगा आराम

Headache Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सिरदर्द एक आम बीमारी है अक्सर बहुत से लोगों को नियमित रूप से सिरदर्द (Headache) की समस्या का सामना करना पड़ता है. सिरदर्द हल्का हो या तेज इससे बहुत ही परेशानी होती है. सिरदर्द के कारण किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता है. सिरदर्द के कारण हमारे दैनिक जीवन भी प्रभावित होता है. हालांकि, सिरदर्द की दवाएं आसानी से मिल जाती है लेकिन इनका ज्यादा सेवन सही नहीं होता है. सिरदर्द के लिए कई प्रभावी घरेलू उपचार (Headache Remedies) भी हैं. इनसे सिरदर्द से राहत पा सकते हैं. तो चलिए आपको सिरदर्द के पांच घरेलू उपचारों (Home Remedies for Headache) के बारे में बताते हैं. जिससे सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में कर सकते हैं.

सिरदर्द को दूर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो (Home Remedies for Headache)
हाइड्रेटेड

सिरदर्द का सबसे आम कारण निर्जलीकरण है. जब हमारा शरीर ठीक से हाइड्रेटेड नहीं होता है, तो इससे सिरदर्द सहित कई तरह के लक्षण हो सकते हैं.  सिरदर्द को रोकने और राहत देने के लिए, पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है. रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए. गर्म मौसम में और शारीरिक रूप से कमजोर होने पर और भी ज्यादा पानी पीना चाहिए.

कोल्ड कंप्रेस
सिरदर्द वाली जगह पर कोल्ड कंप्रेस लगाने से सिरदर्द से जुड़े दर्द को सुन्न करने में मदद मिल सकती है. बस कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक पतले तौलिये में लपेटें और इसे अपने माथे या अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और दोहराएं. ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है और अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है. तेज सिरदर्द से राहत के लिए इस उपाय को अपना सकते हैं.

इन 5 लोगों के लिए खतरनाक साबित होगा शहद का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

योग और ध्यान
आराम करने से सिरदर्द को दूर कर सकते हैं. तनाव दूर करने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम, ध्यान या योग का अभ्यास करने का प्रयास करें. इनके जरिए तेज सिरदर्द से राहत पा सकते हैं. आराम करने और आराम करने के लिए दिन भर में ब्रेक लेना भी फायदेमंद हो सकता है. अगर काम के कारण सिरदर्द होता है तो बीच में ब्रेक लेना बहुत ही जरूरी है.

तेल मालिश
पेपरमिंट ऑयल, लैवेंडर ऑयल और यूकेलिप्टस ऑयल अपने गुणों के लिए जाने जाते हैं और इन्हें सिर में लगाने या सूंघने पर राहत मिल सकती है. सिर में लगाने वाले रेगुलर तेल में इन ठंडे तेलों को मिलाकर मालिश कर सकते हैं. ऐसा करने से सिरदर्द में आराम मिलेगा.

पर्याप्त नींद लें
नींद की कमी के कारण भी सिरदर्द की समस्या होती है. नींद की खराब गुणवत्ता सिरदर्द में योगदान कर सकती है. रोजाना नींद पूरी करनी चाहिए. दिन में करीब 7-8 घंटे की नींद का पूरी करें. नींद पूरी करने के साथ ही सोने और जागने का समय भी निश्चित करना चाहिए. हालांकि बहुत तेज सिरदर्द की समस्या में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement