Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Benefits of Basmati Rice: कब्ज, हार्ट हेल्थ समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद है ये चावल, डाइट में कर लें शामिल 

5 Health Benefits of Basmati Rice: बासमती चावल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे कब्ज, हार्ट हेल्थ समेत इन 5 बीमारियों से छुटकारा मिलता है. 

Health Benefits of Basmati Rice: कब्ज, हार्ट हेल्थ समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद है ये चावल, डाइट में कर लें शामिल 

कब्ज, हार्ट हेल्थ समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद है बासमती चावल 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई लोगों को बासमती चावल खूब पसंद आता है, इस चावल के लंबे दाने और मनमोहक खूश्बू भी हर किसी को आकर्षित करते हैं. बता दें कि यह सेहत के लिहाज से (Basmati Rice Benefits) भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा, यह पेट के लिए हल्का होता है और जल्दी से पच जाता है. वहीं, अन्य हैवी चावल पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ा देते हैं. दरअसल ये हल्का और स्वादिष्ट जटिल कार्बोहाइड्रेट है और जो लोग हल्का खाना पसंद करते हैं उनके लिए बासमती चावल एक अच्छा ऑप्शन है. आज हम आपको बासमती (Health Benefits of Basmati Rice) चावल खाने के फायदे के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप बासमती चावल खाना पसंद करते हैं, तो आपको इसके फायदे के बारे में जरूर जान लें..

डायबिटीज मरीजों के लिए है अच्छा ऑप्शन

दरअसल बासमती चावलों को एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले अनाज के तौर पर भी पहचाना जाता है और  लो-जी-आई फू़ड्स को डायबिटीज मरीज़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि, इनके सेवन से ब्लड में ग्लूकोज़ धीमी गति से घुलता है और ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता. ध्यान दें, ऑर्गेनिक और पारम्परिक तरीके से साफ किए गए बासमती चावलों से ही ये फायदे प्राप्त हो सकते हैं और प्रोसेस्ड और रिफाइंड या पॉलिश किए गए चावलों के सेवन से फायदे की बजाय नुकसान होने की संभावना काफी अधिक होती है. 

6 चीजें खून में भयंकर तरीके से घोलती हैं यूरिक एसिड, दोनों किडनिया हो सकती हैं फेल

कब्ज से मिलता है छुटकारा

बासमती चावल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कम फाइबर के सेवन से कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. बता दें कि बासमती चावल में घुलनशील फाइबर होता है यानी यह बल्क और अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करता है.

बेहतर हार्ट हेल्थ

इसके अलावा ब्राउन बासमती राइस जैसे साबुत अनाज खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है. साबुत अनाज ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं और वे हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक बनते हैं. 

कैंसर का कम होता है जोखिम

बता दें कि हाई फाइबर डाइट कुछ प्रकार के कैंसर खासकर कोलोरेक्टल कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा साबुत अनाज खाने से इस प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

Skin Care Tips: चेहरे की डीप क्लीनिंग कर दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम करता है Potato Ice Cube, जान ले 

ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद

बासमती चावल विटामिन बी से भरपूर होता है और इसमें  बी1 (थियामिन) भी शामिल है. बता दें कि थायमिन हमारी ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है और इसकी कमी से वर्निक एन्सेफैलोपैथी नामक समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement