Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anjeer Benefits: सर्दियों में भीगे हुए अंजीर से सेहत रहेगी दुरुस्त, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Benefits Of Eating Anjeer: अंजीर विटामिन ए, सी, ई, के, बी 6, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज समेत कई पोषक तत्वों भरपूर होता है. इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं.

Latest News
Anjeer Benefits: सर्दियों में भीगे हुए अंजीर से सेहत रहेगी दुरुस्त, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Benefits Of Eating Anjeer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में अंजीर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद (Anjeer Benefits) होता है. इसे फिग के नाम से भी जानते हैं. फिग यानी अंजीर खाने से कई सारे फायदे (Benefits Of Eating Anjeer) मिलते हैं. अंजीर विटामिन ए, सी, ई, के, बी 6, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज समेत कई पोषक तत्वों भरपूर होता है. यह एक ऐसा फल है जिसे ताजा और सुखाकर दोनों तरह से खाया जा सकता है. सूखे अंजीर को भिगोकर खाने से फायदा (Figs Benefits) मिलता है. इसमें कई सारे औषधीय गुण होते हैं जिससे स्वास्थ्य लाभ (Anjeer Health Benefits) मिलते हैं. आइये आपको अंजीर भिगोकर खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Benefits In Winter)
हार्ट हेल्थ के लिए

अंजीर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद होता है. कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है जिससे हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है.

आंखों की रोशनी के लिए
आंखों की रोशनी तेज करने के लिए अंजीर में बीटा-कैरोटीन यौगिक होता है. यह विटामिन ए में बदल जाता है जिससे आंखों को फायदा होता है. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और धूधलापन दूर होता है.

औषधीय गुणों से भरपूर है इस पौधे की छोटी सी लकड़ी, डायबिटीज से लेकर पाचन तक में है कारगर

स्किन के लिए फायदेमंद
अंजीर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो धूप के निशान और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में कारगर है. स्किन को चमकदार बनाने के लिए अंजीर का पानी पीना फायदेमंद होता है.

वेट लॉस के लिए
अंजीर में हाई फाइबर होता है जो वेट लॉस में बहुत ही फायदेमंद होता है. बढ़ते वजन को रोकने और मोटापे को कंट्रोल करने के लिए इसका सेवन करना अच्छा होता है.

इम्यूनिटी बूस्ट के लिए
अंजीर खाना इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अंजीर खाने से सर्दियों में शरीर को गर्म बनाए रख सकते हैं. यह सर्दी, खांसी, जुकाम और गले की खराश के लिए फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement