Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mishri Benefits: खून की कमी, बढ़ते वजन से हैं परेशान? आज से ही खाना शुरू कर दें ये मीठा चीज, मिलेंगे कई और भी फायदे

Benefits Of Eating Mishri: अगर आप खून की कमी या फिर बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आज से ही मिश्री खाना शुरू कर दें. इससे आपको कई और भी फायदे मिलेंगे..

Mishri Benefits: खून की कमी, बढ़ते वजन से हैं परेशान? आज से ही खाना शुरू कर दें ये मीठा चीज, मिलेंगे कई और भी फायदे

 खून की कमी, बढ़ते वजन से हैं परेशान? आज से ही खाना शुरू कर दें ये मीठा चीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई लोग नेचुरल शुगर के रूप में गुड़ या फिर शहद का सेवन करते हैं, लोगों का मानना है कि इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. आयुर्वेद में नेचुरल शुगर के तौर पर मिश्री खाने की सलाह दी गई है. दरअसल, मिश्री चीनी का अनरिफाइंड रूप होता है और इसका मिठास चीनी के मुकाबले थोड़ा कम होता है. इसके सेवन (Benefits Of Eating Mishri) से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. मिश्री स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ एनर्जी बढ़ाने का भी काम करता है. इतना ही नहीं मिश्री के सेवन से कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है, तो आइए जानते हैं सेहत के लिहाज से मिश्री कितना फायदेमंद होता है.

कंट्रोल में रहता है वजन

आयुर्वेद के अनुसार, मिश्री खाने से वजन नहीं बढ़ता है. इसलिए जिन्हें मोटापे की शिकायत हो उन्हें चीनी के बजाय मिश्री का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा सौंफ के साथ मिश्री को खाने से न सिर्फ स्वाद मिलता है बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

थकान होती है दूर

वहीं, अगर आपको हमेशा थकान या कमजोरी महसूस होती है तो मिश्री को खाना शुरू कर दें. इसके अलावा दूध के साथ मिश्री को खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

पाचन रहता है सही

मिश्री को खाने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. इसलिए खाने के बाद मिश्री को खाएं. मिश्री से पेट में गैस या दर्द की शिकायत दूर रहती है. 

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

मुंह के छाले होंगे ठीक

इसके अलावा अगर आपको मुंह में छालों की शिकायत है तो मिश्री खाना शुरू कर दें. क्योंकि मिश्री में ऐसे तत्व होते हैं जो छालों को ठंडक पहुंचाते हैं और मुंह के अंदर की स्किन को हील करने में मदद करते हैं.

आयरन की कमी होती है दूर

इतना ही नहीं, शरीर में आयरन या खून की कमी को मिश्री से दूर किया जा सकता है. इन सभी फायदों को देखते हुए आपको मिश्री का सेवन जरूर करना चाहिए. बस इस बात का खास ध्यान रखें कि इसे सीमित मात्रा में ही लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement