Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pumpkin Seeds Benefits: जोड़ों के दर्द से अनिद्रा तक, इन 5 बीमारियों में दवा का काम करते हैं इस सब्जी के बीज

Health Benefits Of Pumkin Seeds: कद्दू के बीज को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और रोजाना इन बीजों के सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं...

Pumpkin Seeds Benefits: जोड़ों के दर्द से अनिद्रा तक, इन 5 बीमारियों में दवा का काम करते हैं इस सब्जी के बीज

इन 5 बीमारियों में दवा का काम करते हैं इस सब्जी के बीज 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कद्दू के बीजों में अनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-6 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, यही वजह है कि इसे पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और रोजाना इन बीजों के सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. इतना ही नहीं, अगर आप इन्हें डाइट में शामिल करते हैं तो इससे शरीर को हेल्दी फैट्स, मैग्नीशियम और जिंक की पर्याप्त मात्रा प्राप्त होती है. इसके अलावा कद्दू के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन आप स्नैक्स, स्मूदी मे या नाश्ते के रूप में कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं कद्दू के बीज के फायदे...

कद्दू के बीज खाने के फायदे

वजन घटाने में है मददगार
 
पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज वजन घटाने में मददगार हैं. दरअसल इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जोकि पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा इन बीजों के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप अनहेल्दी चीजों को खाने से बचते हैं. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

अनिद्रा की समस्या में मददगार

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो सोने से पहले कद्दू के बीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन, जो अमीनो एसिड के रूप में काम करता है। ये नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

हेल्दी हार्ट के लिए है बेस्ट

कद्दू के छोटे-छोटे बीजों में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट हेल्थ को सुधारने में मदद करते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीज में फैट और फाइबर सहित कई एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे होते हैं. ॉ

जोड़ों के दर्द में है फायदेमंद

बता दे कि कद्दू के बीजों में प्राकृतिक गुण होते हैं जो इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं और जोड़ों के दर्द का मुख्य कारण अक्सर जोड़ों में सूजन (इंफ्लेमेशन) होती है. ऐसे में कद्दू के बीजों की एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन को कम कर सकते हैं. 

Shatavari Ke Fayde: पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने से कैंसर तक के खतरे को दूर करती है ये जड़ी बूटी, जानें खाने का सही तरीका

मेंटल हेल्थ के लिए 
 
कद्दू के बीज में जिंक की अच्छी मात्रा होती है और ये याददाश्त और ध्यान की शक्ति में सुधार करता है. इसके अलावा जिंक दिमाग के न्यूरोट्रांसमिटर्स के संतुलित कार्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इन्हें खाने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement