Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Migraine Relief: माइग्रेन के दर्द की कर देगी छुट्टी ये 5 हर्बल चाय, जान लें बनाने का तरीका

Herbal Tea For Migraine: माइग्रेन के दर्द में राहत के लिए हर्बल टी फायदेमंद होती है. यह दर्द से तुरंत राहत देती है. चलिए आपको इसकी रेसिपी के बारे में जानते हैं.

Latest News
Migraine Relief: माइग्रेन के दर्द की कर देगी छुट्टी ये 5 हर्बल चाय, जान लें बनाने का तरीका

Migraine Relief

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Migraine Relief Herbal Tea: माइग्रेन के कारण लगातार तेज सिरदर्द होता है. माइग्रेन में धड़कता हुआ दर्द (Migraine) होता है और एकाग्रता में भी कमी आती है. इस दर्द को कम करने के लिए लोग दवा का सहारा लेते हैं. लेकिन आप चाहे तो हर्बल चाय के जरिए भी इस दर्द में राहत पा सकते हैं. आज हम आपको माइग्रेन दर्द में राहत के लिए हर्बल चाय (Herbal Tea) के बारे में बताने वाले हैं.

माइग्रेन दर्द से राहत के लिए चाय
पुदीने की चाय

सिरदर्द से राहत के लिए आप पुदीने की हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं. इसमें मेन्थॉल होता है जो ठंडा होता है. यह सिरदर्द को कम करती है साथ ही पेट के लिए भी अच्छी होती है.

लैवेंडर टी

लैवेंडर एक फूल होता है. आप इसकी चाय बनाकर भी माइग्रेन के दर्द से राहत पा सकते हैं. यह तनाव और चिंता को दूर करता है. इसमें दर्द को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं.


Hair Fall को रोक बालों की ग्रोथ को तेज करेंगे अमरूद के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल


चमेली के फूलों की चाय

चमेली के फूल से आप माइग्रेन को कम करने वाली हर्बल टी बना सकते हैं. इसके फूलों की खुशबू वाली सुगंधित चाय माइग्रेन के लिए एक अच्छा उपाय है.

जायफल की चाय

आप जायफल पाउडर और अदरक को डालकर यह चाय बना सकते हैं. जायफल की चाय माइग्रेन के दर्द को दूर करने में मदद करेगी. यह पाचन के लिए भी अच्छी होती है.

अदरक वाली चाय

दूध वाली चाय में सभी लोग अदरक डालते हैं. यह चाय का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. यह माइग्रेन के दर्द को शांत करने में मदद करेगी.

ऐसे बनाएं हर्बल चाय

इन हर्बल चाय में आपको दूध नहीं डालना है. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में डेढ़ कप पानी गर्म करने रखें. आप जिस चीज की चाय बना रहे हैं वह जड़ी बूटी डालें. अच्छे से उबालें और फिर छानकर हल्का गुनगपुना पिएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement