Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5 वेजिटेरियन फूड्स जो देते हैं अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में करें शामिल

Protein Rich Veg Foods: प्रोटीन का प्राइमरी सोर्स अंडों को माना जाता है. हालांकि कई शाकाहारी फूड्स में अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन होता है.

Latest News
5 वेजिटेरियन फूड्स जो देते हैं अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन, एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में करें शामिल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अच्छी सेहत और बेहतर स्वास्थ्य (Health Tips) के लिए संतुलित आहार लेना बहुत ही जरूरी होता है. संतुलित आहार में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, वसा प्रोटीन होना चाहिए. यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. इनमें से प्रोटीन मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है. एनर्जी के लिए भी प्रोटीन (Protein Rich Food) बहुत ही जरूरी होता है. प्रोटीन का प्राइमरी सोर्स अंडों को माना जाता है. हालांकि कई शाकाहारी लोग अंडे नहीं खाते हैं. आज हम आपको ऐसे फूड्स (High Protein Vegetarian Food) के बारे में बताने वाले हैं जिनमें अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन (Protein Vegetarian Food) होता है. इन्हें डाइट में शामिल करके आप भरपूर मात्रा में प्रोटीन लें सकते हैं.

इन 5 फूड्स में होता है भरपूर प्रोटीन
सोयाबीन

सोयाबीन खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम तक प्रोटीन होता है. आप सोयाबीन से प्रोटीन प्राप्त करने के लिए भिगोकर और सब्जी बनाकर खा सकते हैं. कई लोग सोयाबीन की बरी को नॉनवेज समझकर नहीं खाते हैं हालांकि यह वेज फूड सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.

क्विनोआ (बथुआ)
फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व भरपूर क्विनोआ खाने से भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. यह वजन कम करने के लिए भी अच्छा होता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है. इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है.

ये टेस्ट बताएगा नसों में भर चुका है गंदा कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक का टल जाएगा खतरा

चिया सीड्स
एंटीऑक्सीडेंट गुणों और ओमेगा -3 से भरपूर चिया सीड्स भी हेल्थ के लिए काफी अच्छे होते हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन आपको एनर्जी देता है. अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चिया सीड्स खा सकते हैं.

कुट्टू का आटा
व्रत के समय पकौड़ी और पूरी बनाने के लिए कुट्टू के आटे का इस्तेमाल किया जाता है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है. 100 ग्राम कुट्टू के आटे में करीब 13 ग्राम तक प्रोटीन होता है. आप इस हाई प्रोटीन फूड को खा सकते हैं.

छोले
चने और छोले सभी को पसंद होते हैं. इन्हें खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. छोले और चने को आप भिगोकर और सब्जी बनाकर किसी भी तरह से खा सकते हैं. यह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement