Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack : कम उम्र में ही हार्ट अटैक आने के पीछे हो सकती हैं ये 5 बड़ी वजह, बचाव के लिए अपनाएं टिप्स

नसों में ब्लॉकेज होने के साथ दिल की धड़कन रुकने पर हार्ट अटैक आता है. पिछले कुछ समय में हार्ट अटैक के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. इसमें भी ज्यादातर युवा शामिल हैं. 

Latest News
Heart Attack : कम उम्र में ही हार्ट अटैक आने के पीछे हो सकती हैं ये 5 बड़ी वजह, बचाव के लिए अपनाएं टि�प्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश और दुनिया भर में बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों ने लोगों की धड़के बढ़ा दी हैं. पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामलों में बड़ा इजाफा हुआ है. उससे भी ज्यादा गंभीर यह है कि हार्ट अटैक से मरने वालों में ज्यादातर युवा शामिल हैं. इसे पहले हार्ट अटैक की ज्यादा समस्या ​अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती थी, लेकिन बदलते समय के साथ यह बीमारी आम हो रही है. साथ ही युवाओं को अपना शिकार बना रही है. इसके पीछे की कई वजह हो सकती है. इनमें मुख्य रूप से खराब दिनचर्या और खानपान के साथ ही तनाव भी शामिल है. तनाव को कम करने के लिए लोग बुरी आदतों के शिकार हो रहे हैं, जैसे शराब, सिगरेट, नींद की दवाएं. यह सभी चीजें युवाओं को अपनी जद में लेकर बीमारियों को बढ़ा रही है. यह सीधे रूप से दिल की धड़कनों को रोकने का काम करती है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रूप में सामने आती हैं. आइए जानते हैं वो पांच कारण, जो युवाओं में बढ़ा रहे हैं दिल की बीमारियों का खतरा... 

ये हैं हार्ट अटैक के पीछे की वजह

Ayurvedic Remedy: हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हड्डियों तक में फायदेमंद है ये हरा फल, खाते ही दूर होंगी कई और बीमारियां

वर्क लोड

आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल के साथ ही काम लोड बहुत तेजी से बढ़ रहा है. लोग खानपान और वर्कआउट को भूलकर सुबह शाम काम में जुट जाते हैं. इस दौरान पेट भरने और जल्दबाजी में उल्टा सीधा खाने की वजह से युवा अवस्था में ही हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

धूम्रपान और शराब

काम के तनाव में युवा घंटों लैपटॉप पर बैठने से लेकर मोबाइल पर बिताता है. इसकी वजह से उसकी दिनचर्या खराब होने के साथ तनाव बढ़ जाता है. इसे रिलीज करने के लि वह सिगरेट और शराब जैसी नुकसानदायक चीजों का सहारा लेता है. यह पल भर के लिए दिमाग को शांत तो कर देती हैं, लेकिन हार्ट अटैक से लेकर दिल को बीमार करने से लेकर दूसरी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है. 

तेजी से बढ़ता मोटापा 

आज के समय में मोटापा आम हो गया है. युवा ही नहीं कम उम्र के बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं. मोटापा बीमारियों की सबसे पहली जड़ है. मोटापा होने के बाद शरीर में कई बीमारियों का प्रवेश होता है. इसकी वजह उल्टा सीधा खानपान, बिना एक्सरसाइज और वर्कआउट वाला जीवन. साथ ही जंक फूड का सेवन मोटापे के साथ ही हार्ट अटैक की वजह बन रहा है. 

इस विटामिन की कमी होते ही पीला पड़ जाता है शरीर, ये 10 चीजें बॉडी में बूस्ट करती है Vitamin B12

जंक और फास्ट फूड का सेवन

लोग खानपीन में भी शॉर्टकट अपनाने लगे हैं. साथ ही जंक और फास्ट फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं. इसकी वजह से शरीर को अंदर से नुकसान पहुंच रहा है. यह  कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के साथ ही निकलने वाला गंदा वास नसों को ब्लॉक कर रहा है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक आता है. 

बहुत ज्यादा स्ट्रेस भी है वजह

युवाओं में हार्ट अटैक की मुख्य वजह तनाव यानी स्ट्रेस को माना गया है. तनाव व्यक्ति को उदास करने के साथ ही पूरे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है. व्यक्ति अक्सर डिप्रेशन से लेकर आत्महत्या जैसे कदम उठा लेता है. 

हार्ट अटैक से बचने के लिए करें ये काम

Black Raisins Benefits: ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो खाली पेट खाएं ये काली चीज, बीपी से लेकर कंट्रोल हो जाएगा हेयरफॉल

हर दिन करें एक्सरसाइज और योगा

हार्ट अटैक से लेकर दूसरी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें. मॉर्निंग या इवनिंग के समय वॉक कर सकते हैं. साइकिलिंग करें. इसे बॉडी एक्टिव रहेगी. साथ हार्ट अटैक से लेकर कई गंभीर बीमारियों का खतरा खुद ब खुद टल जाएगा. 

ज्यादा तनाव न लें, योग करें

अगर आप तनाव में रहते हैं तो इसकी वजह से भी हार्ट अटैक समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसे बचने के लिए सुबह उठते ही योगासन करें. इसे आप पॉजिटिव रहेंगे. कम से कम 5 से 10 मिनट तक ध्यान जरूर करें. इसे अंदर से पावर आएंगी. साथ ही तनाव से छुटकारा मिल जाएगा. 

डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड

अगर आप खाते समय भी जल्दबाजी या फिर समय बचाने के लिए जंकफूड शामिल करते हैं तो यह आपको मौत की तरफ लेकर जाते हैं. इसकी वजह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसे बचने के लिए डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement