Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Stomach के लिए बेस्ट हैं ये 5 मसाले, रोजाना खाने से दूर होंगी पेट की तमाम समस्याएं

Spices For Stomach: पेट के खराब होने से बीमारियों की शुरुआत होती है. इससे बचने के लिए आहार में इन 5 मसालों को जरूर शामिल करें. यह पेट के लिए अच्छे होते हैं.

Latest News
Healthy Stomach के लिए बेस्ट हैं ये 5 मसाले, रोजाना खाने से दूर होंगी पेट की तमाम समस्याएं

Spices For Stomach

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Spices For Healthy Stomach: पेट को हेल्दी रखना बहुत ही जरूरी होता है. अधिकतर बीमारियों की शुरुआत पेट से ही होती है ऐसे में पेट सही और साफ रहता है तो बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और पेट को साफ रखने के लिए आप रसोई में इस्तेमाल होने वाले मसालों (Healthy Spices) का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप चाहते है कि आपका पेट हमेशा अच्छा रहे तो इन 5 मसालों (Best Spices For Stomach) को अपने आहार में शामिल करें.

पेट को हेल्दी रखने के लिए मसाले (Spices For Stomach Health)
लौंग (Cloves)

लौंग ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर होता है. लौंग का सेवन गैस की समस्या, पेट फूलना आदि में कर सकते हैं. नियमित रूप से लौंग खाना हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

जावित्री (Javitri)
जावित्री पेट के लिए अच्छा होता है. यह ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा होता है. पाचन संबंधी समस्या में जावित्री का सेवन फायदेमंद होता है. गैस से छुटकारा दिलाने में भी यह मदद करता है.


सरसों तेल में इन 2 चीजों को मिलाकर करें सिर की मालिश, White Hair हफ्तेभर में हो जाएंगे काले


जायफल (Jaiphal)
जायफल गैस की समस्या से निजात के लिए फायदेमंद है. पाचनतंत्र के लिए जायफल फायदेमंद होती है. जायफल खाने से आंत से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

तेज पत्ता (Tej Patta)
तेज पत्ते का सेवन सर्दी, गर्मी और बरसात किसी भी सीजन में कर सकते हैं. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. पेट के लिए तेज पत्ता अच्छा होता है. तेज पत्ते का सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है.

केसर (Kesar)
केसर एक बहुत ही मंहगा और कीमती मसाला है. इसका इस्तेमाल मिठाइयां बनाने में किया जाता है. केसर वाल दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. केसर पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यह भूख को भी कंट्रोल रखता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement