Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods to Increase Sperm Count: इन 5 फूड्स से बढ़ेंगी मर्दों की फर्टिलिटी, स्पर्म काउंट और क्वालिटी में भी होगा सुधार

Sperm Count Increase Food: स्पर्म या शुक्राणुओं की कमी हो तो गर्भाधारण के समय महिला के अंडे सही से निषेचित नहीं हो पाते हैं. ऐसे में स्पर्म काउंट का अधिक होना बहुत ही जरूरी है.

Latest News
Foods to Increase Sperm Count: इन 5 फूड्स से बढ़ेंगी मर्दों की फर्टिलिटी, स्पर्म काउंट और क्वालिटी में भी होगा सुधार

sperm count increase food

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः स्पर्म की संख्या (Sperm Count) कम होने पर पुरुषों को बांझपन की समस्या का सामना करना पड़ता है. यदी स्पर्म यानी शुक्राणुओं की कमी हो तो गर्भाधारण के समय महिला के अंडे सही से निषेचित नहीं हो पाते हैं. ऐसे में स्पर्म काउंट (Increase Sperm Count) अधिक होना बहुत ही जरूरी है साथ ही स्पर्म की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए. तो चलिए पुरुषों की फर्टिलिटी यानी स्पर्म काउंट बढ़ाने (How To Increase Sperm Count) वाले फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से बांझपन की समस्या को भी दूर (Foods For Increase Sperm Count) कर सकते हैं.

इन पांच चीजों से बढ़ेगा स्पर्म काउंट (5 Superfoods To Increase Sperm Count)
अश्वगंधा

स्पर्मा काउंट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा बहुत ही लाभकारी होता है. रोज करीब 5 ग्राम तक अश्वगंधा खाने से स्पर्म काउंट तेजी से बढ़ता है. यह स्पर्म की क्वालिटी को भी बेहतर करता है.

अंडा
अंडा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता और स्पर्म काउंट को भी बढ़ाता है. अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन ई और प्रोटीन होता है. यह शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में असरदार होता है.

 

डेंगू में कम हो गया है प्लेटलेट्स काउंट तो खाएं ये 5 फूड्स, तेजी से होगी बढ़ोतरी

खजूर
खजूर भी स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है. खजूर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, आयरन, जिंक, पौटेशियम और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह स्पर्म काउंट को बढ़ाते हैं और क्वालिटी को भी अच्छा बनाए रखते हैं.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में आर्जिनिन नाम का अमीनो एसिड होता है जो पुरुषों में स्पर्म की क्वालिटी को बढ़ाता है. यह स्पर्म की संख्या को भी बढ़ाने में मदद करता है. लो स्पर्म की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो पुरुषों को डार्क चॉकलेट खानी चाहिए.

अखरोट
विटामिन ए, जिंक और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अखरोट स्पर्म काउंट और क्वालिटी को बढ़ाता है. इन सभी चीजों के साथ ही मेथी के बीज, कद्दू के बीज और फिश ऑयल भी स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement