Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Remedy: ब्लड में घूम रहे शुगर को बाहर करती हैं ये सस्ती सब्जियां, डायबिटीज रोगी जरूर खाएं

कुछ सब्जियां ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने नहीं देती हैं. साथ ही ये सब्जियां आपके इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करती हैं.

Latest News
Blood Sugar Remedy: ब्लड में घूम रहे शुगर को बाहर करती हैं ये सस्ती सब्जियां, डायबिटीज रोगी जरूर खाएं

डायबिटीज कंट्रोलर सब्जियां कौन सी हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज में खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल पर सीधा असर डालती है. गलत खाद्य पदार्थ खाने से रक्त शर्करा का स्तर तेजी से बढ़ सकता है. साथ ही, इंसुलिन का स्तर भी प्रभावित होता है और कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं.

शुगर का स्तर बढ़ने से सिरदर्द, थकान और बेचैनी हो सकती है. ऐसे में इन 4 सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने नहीं देती हैं. इसके अलावा, ये सब्जियां आपके इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करती हैं. आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में.

ब्रोकली 
पौष्टिक होने के साथ-साथ ब्रोकली एंटी-डायबिटिक भी है. ब्रोकली खाने से आपके शुगर लेवल को भी बनाए रखने में मदद मिलती है. दरअसल, ब्रोकोली में आहार फाइबर और क्रोमियम होता है, जो इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करता है और मधुमेह से संबंधित लक्षणों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

पालक
पालक की पत्तियां मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती हैं. दरअसल, पालक में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसलिए, जब आप पालक खाते हैं, तो आपका ग्लूकोज स्तर धीरे-धीरे बढ़ता है. पालक में कुछ एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का काम करते हैं.

भिंडी 
भिंडी की सब्जी या भिंडी का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए भिंडी काफी फायदेमंद हो सकती है. भिंडी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है. आप भिंडी भाजी या भरवां भिंडी भी बना सकते हैं. 

करेला
भले ही करेला स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. करेला खाने से शरीर को जरूरी गुण मिलते हैं. जो विटामिन और मिनरल्स को शरीर में शुगर बढ़ाने से रोकता है. करी को आप सब्जी, पेट भर कर खा सकते हैं. 

मेथी 
शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखती है. इतना ही नहीं, मेथी का पानी पीने से शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से कम हो जाती है. इस मेथी को आप सब्जी के रूप में या परांठे के रूप में खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement