Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juices Improve Vision: चश्मा हटाते ही धुंधली दिखती है दुनिया तो पीना शुरू कर दें ये 5 जूस, बिना चश्मे दिखेगा सब साफ

आज के समय में ज्यादातर लोग फिजिकल हेल्थ का ध्यान रखते हैं. इसके लिए एक्सरसाइज से लेकर पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन आंखों की हेल्थ को इग्नोर कर देते हैं, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. 

Latest News
Juices Improve Vision: चश्मा हटाते ही धुंधली दिखती है दुनिया तो पीना शुरू कर दें ये 5 जूस, बिना चश्मे दिखेगा सब साफ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Juice For Eyes Health ) आंखें हमारे शरीर की सबसे नाजुक अंगों में से एक है. बिना आंखों के जीवन काले अंधेरे की तरह हो जाता है. आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग आंखों की हेल्थ को लेकर जरा भी गंभीर नहीं है. यही वजह है कि बच्चों से लेकर युवा और बुजुर्ग तक घंटों लैपटॉप, मोबाइल और टीवी की स्क्रिन देखने पर बिताते हैं. यह आंखों की रौशनी को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसकी वजह से आंखों की रौशनी कम होने के साथ छोटी सी उम्र में चश्मा लग जाता है. बिना चश्मे सब कुछ धुंधला दिखाई देता है. वहीं सही नींद और पोषक तत्वों की कमी भी आंखों की हेल्थ को बिगाड़ देती है. यह आंखों के नीचे काले घेरे से लेकर रेटिना को नुकसान पहुंचाती हैं. आंखों में जलन और एलर्जी शुरू हो जाती है. 

आंखों की रौशनी को सही बनाएं रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए सिर्फ सही खानपान ही नहीं पोषक तत्वों से भरपूर जूस भी आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए डाइट में विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल और सब्जियों का जूस पी सकते हैं. इनका जूस नियमित रूप से पीने से पर आंखों पर लगा मोटा चश्मा हट जाएगा. बिना चश्मे में भी सब साफ दिखाई देगा. 

आंखों की रौशनी तेज करने के लिए पिएं ये जूस

सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है चावल का माढ़, स्किन और बालों में मिलेगा नेचुरल शाइन

आंखों के लिए पालक

जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने में पोषक तत्व अहम भूमिका निभाते हैं. उसी तरह आंखों के लिए विटामिन ए जरूरी होता है. पालक में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह फिजिकल हेल्थ के साथ ही आपकी आंखों की रौशनी को बढ़ाने में काफी मददगार होता है.  

आंखों के लिए गाजर 

आंखें के लिए गाजर भी किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंखों की रौशनी बढ़ाता है. यह फिजिकल हेल्थ से लेकर आपकी स्किन को चमकदार बनाता है. गाजर का जूस पीने से नाइट ब्लाइंडनेस का ​खतरा भी कम हो जाता है. 

Worst Food For Kidney: ये 11 फूड किडनी की बीमारी में हैं जहर समान, गुर्दे काम करना कर देंगे बंद

आंखों के लिए ब्रोकली 

गोभी की तरह ही दिखने वाली ब्रोकली कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती हे. इसका सेवन फिजिकल हेल्थ से डाइटिंग में किया जाता है. यह आंखों की रौशनी के लिए भी ब्रोकली किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसका जूस पीने से आंखों की रौशनी बढ़ती है. रेटिना भी हेल्दी रहता है. 

टमाटर का जूस पिएं

टमाटर का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सब्जी बनाने और सलाद में करते हैं. इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रौशनी बढ़ाता है. नियमित रूप से इसका जूस पीने से आंखों के चश्मे तक हट सकते हैं. 

यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में जकड़न और दर्द है ज्यादा तो इन 7 तरीकों से पाएं तुरंत राहत

शकरकंद भी फायदेमंद

शकरकंद आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद फूड्स में से एक है. इसका जूस पीने से आंखों की रौशनी बढ़ती है. इसके मौजूद विटामिन ए, आयरन और फाइबर सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसे उबालकर भी खाया जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement