Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Foods For Bones: खाने-पीने की ये 5 चीजें अंदर ही अंदर गला देती हैं हड्डियां, डाइट से तुरंत करें बाहर

ये 5 चीजें हड्डियों का सारा कैल्शियम और मिनरल्स सोख लेती हैं, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आज से ही खाना बंद कर दें.

Worst Foods For Bones: खाने-पीने की ये 5 चीजें अंदर ही अंदर गला देती हैं हड्डियां, डाइट से तुरंत करें बाहर

खाने-पीने की ये 5 चीजें अंदर ही अंदर गला देती हैं हड्डियां, आज से खाना करें बंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हड्डियां शरीर का सपोर्ट सिस्टम हैं और इनपर शरीर का पूरा भर टिका हुआ होता है. इसलिए हड्डियों का मज़बूत होना बहुत ही जरूरी है. लेकिन, आजकल खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के चलते हड्डियां कमज़ोर हो रही हैं. बता दें कि खाने-पीने की कुछ चीजें हड्डियों को अंदर से गला देते हैं और (Worst Foods For Bones) उनका सारा कैल्शियम और मिनरल्स चूस लेती हैं. इससे हड्डियों से जुड़ी कई तरह की गंभीर बीमारियां बढ़ जाती हैं. इसकी वजह से इंसान का उठना-बैठना और चलना फिरना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हड्डियों का खास देखभाल की जरूरत (Foods That Make Bones Weak) होती है. साथ ही अगर आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है तो अपनी जीवनशैली में सुधार करें और इन चीजों का सेवन आज से ही बंद कर दें. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जो हड्डियों को कमजोर बनाती हैं..

हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये चीजें 

अधिक सोडियम 

नमक वाली चीजों में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो बोन डेंसिटी को कमज़ोर करती हैं और हड्डियों का सारा कैल्शियम चूस लेती हैं. इतना ही नहीं इससे किडनी में बहुत ज्यादा टॉक्सिन बनने लगता है और यह बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है.

इन 5 फलों के खाने से ही नहीं, छिलके लगाने से भी दूर होंगी स्किन प्रॉब्लम, मिलेगा नैचुरल ग्लो

कैफीन से रहें दूर 

वहीं अगर आप चाय या कॉफी के शौकीन हैं तो इनका सेवन आज से ही कम कर दें. बता दें कि कैफीन आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकाल देता है और इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

एरेटेड ड्रिंक्स

इसके अलावा अगर आप एरेटेड ड्रिंक्स पीते हैं तो ये आपकी हड्डियों के फ्रैक्चर के रिस्क को बढ़ा देते हैं और इनमें फास्फोरिक एसिड होता है इसके कारण खून आपकी हड्डियों से कैल्शियम को खत्म करना शुरू कर देता है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

सूजन बढ़ाने वाले फूड्स

टमाटर, मशरूम, बैंगन और शकरकंद जैसी सब्जियां हड्डियों में सूजन पैदा करती हैं. इसके अलावा डिब्बाबंद या पैकेज्ड फूड्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये फूड्स हड्डियों की सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं.

टाइट और रिंकल फ्री स्किन के लिए करें 5 योगासन, लंबी उम्र तक दिखेंगी जवां

शराब का सेवन 

शराब का सेवन सेहत के लिए वैसे भी हानिकारक है, यह आपकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है और कम ही लोग जानते हैं कि शराब ओस्टियोब्लास्ट्स के कार्य में बाधा डालता है, जिसकी वजह से कैल्शियम आपकी हड्डियों द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता है. ऐसे में हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं. ऐसे में आपको इन सभी चीजों का सेवन आज से ही बंद कर देना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement