Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinks To Control BP:हाईपरटेंशन के हैं मरीज तो दवाई की जगह इन 5 में से पी लें 1 ड्रिंक, हाई ब्लड प्रेशर हो जाएगा कंट्रोल

High Blood Pressure Control: खराब खानपान और दिनचर्या के साथ ही टेंशन भी ब्लड प्रेशर हाई करने की वजह बन रही है.ऐसे में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स इसे कंट्रोल कर सकती हैं. 

Latest News
Drinks To Control BP:हाईपरटेंशन के हैं मरीज तो दवाई की जगह इन 5 में से पी लें 1 ड्रिंक, हाई ब्लड प्रेशर हो जाएगा कं�ट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में व्यस्तता के साथ ही तनाव की वजह से ज्यादातर लोग कम उम्र में ही हाईपरटेंशन के मरीज बन रहे हैं. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर हाई होने लगा है. इसके पीछे की वजह खराब लाइफस्टाइल के साथ ही हाई कैलोरी फूड, ज्यादा नमक और  प्रोसेस्ड फूड का सेवन है. यह ब्लड प्रेशर को हाई कर हार्ट से लेकर आर्टटरी डिजीज का खतरा पैदा करती है. अगर आप भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में नमक की मात्रा एक दम सीमित कर दें. नियमित रूप से पूरे दिन में सिर्फ 5 ग्राम नमक का सेवन इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड को डाइट से बाहर कर दें. इसके अलावा डाइट में 
इन 5 हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं. इन्हें पीने पर ब्लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. 

इन ड्रिंक्स में कोई भी नियमित रूप से पी सकते हैं या फिर स्वाद अनुसार सभी अलग अलग समय पर ट्राई कर सकते हैं. इसे हाई ब्लड प्रेशर हाईपरटेंशन की समस्या खत्म हो जाएगी. ब्लड प्रेशर सीमित रहेगा. इसे दिल भी हेल्दी बना रहेगा. आइए जानते हैं वो ड्रिंक्स जो हाई ब्लड प्रेशर में बेहद फायदेमंद हैं. 

Diabetes Causes: सही खानपान और दवाई के बाद भी कंट्रोल नहीं हो रहा डायबिटीज, जान लें इसके पीछे की ये 4 वजह

अदरक की चाय

अदरक जड़ी बूटियों में शामिल एक औषधि से कम नहीं है. इसका नियमित सेवन आपको सर्दी और जुकाम से दूर रख सकता है. अदरक में मौजूद पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को लो रखने के साथ ही कॉर्डियोवस्कुलर हेल्थ को सही बनाएं रखते हैं. हर दिन अदरक की चाय पीने से हाइपरटेंशन की परेशानी लगभग खत्म हो जाती है. इसकी चाय बनाने के लिए पानी को उबालने के साथ ही इसमें अदरक के टुकड़े डाल लें. अब इसमें एक से दो उबाल लगाकर गैस से उतार लें. इसे छानकर पी थोड़ा ठड़ा होने पर पी सकते हैं. ।

गुड़हल के फूलों की चाय

गुड़हल के फूलों की चाय सेहत के साथ ही ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर लेती है.इसमें मिलने वाले एंथोसायनिन कंपाउड और फ्लेवेनॉएड पाएं जाते हैं. गुड़हल के फूल की चाय बनाने के लिए कुछ सूखे गुड़हल के फूल लेकर उन्हें पानी में उबाल लें. इसमें मीठे के लिए थोड़ा सा शहद मिला लें. इसके बाद ठंडा करने के छान कर पी लें. 

Raw Banana Benefits: डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियों को दूर करता है हरा केला, जानें इसे खाने के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

ग्रीन टी

ग्रीन टी पेट से लेकर मोटापे को कम करने में बेहद कारगर है. इसमें मौजूद कैटेचिंस नाम का एंटीऑक्सीडेंट हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही ग्रीन टी में दूसरे एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. यह शरीर में एक्स्ट्रा सोडियम और टॉक्सिंस को बाहर करने में मदद करते हैं.  

अनार का जूस

अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह खून को पतला करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को हर दिन अनार का जसू पीने से हाईपरटेंशन की समस्या खत्म हो जाती है. साथ ही यह खून को जमने और गाढ़ा होने से बचाता है. 

मेथी का पानी 

मेथी का पानी डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हर दिन खाली पेट मेथी का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

Walking Benefits: हर दिन इतने कदम चलने की डाल लें आदत, नहीं होगा बीमारियों का डर, बुढ़ापे तक रहेंगे फिट 

अनार का जूस

अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह खून को पतला करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को हर दिन अनार का जसू पीने से हाईपरटेंशन की समस्या खत्म हो जाती है. साथ ही यह खून को जमने और गाढ़ा होने से बचाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement