Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Snacks: बिना डाइटिंग कम करना ​चाहते हैं वजन तो खाना शुरू कर दें ये 6 स्नैक्स, पानी की तरह पिघल जाएगी चर्बी

अगर आप दिन भर के भोजन के साथ बिना स्नैक्स छोड़े वजन कम करना चाहते हैं तो यह आसान है. इसके लिए अपने स्नैक्स में इन 6 चीजों को शामिल कर लें. इससे आपका मोटापा आसानी से पिघल जाएगा. 

Latest News
Weight Loss Snacks: बिना डाइटिंग कम करना ​चाहते हैं वजन तो खाना शुरू कर दें ये 6 स्नैक्��स, पानी की तरह पिघल जाएगी चर्बी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर लोग ​​पूरे दिन में 3 पहर खाना खाते हैं. इनमें पहला ब्रेकफास्ट फिर दोपहर का लंच और रात का डिनर शामिल होता है. इसके बीच के समय में भी कुछ लोगों को खाने की क्रेविंग रहती है. वह अपनी इस क्रेविंग को कम करने के लिए कुछ भी तला भूना स्नैक्स ले लेते हैं. यही स्नैक्स आपका वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. इससे शरीर में कई तरह की बीमारियां भी जन्म लेती है. साथ ही शरीर भी बेडोल हो जाता है. अगर आप भी इसी से परेशान हैं तो स्नैक्स में तला भूना खाने की इन 5 हल्के फुल्के स्नैक्स को शामिल कर लें. यह स्नैक्स मोटापा कम करने से आपकी हेल्थ को भी अच्छा बनाएं रखेंगे. आपकी बॉडी भी फिट बनी रहेगी और वजन भी कम होने लगेगा. आइए जानते हैं वो स्नैक्स जो खाने में फायदेमंद साबित होते हैं. 

वजन घटाने का काम करते हैं ये स्नैक्स

Drink For Uric Acid:यूरिक एसिड को खून से बाहर कर देगी ये एक ड्रिंक, जोड़ों के दर्द-सूजन में मिलेगा आराम और पथरी भी होगी बाहर

मखाना 

अगर आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच खाने इच्छा उठती है तो स्नैक्स में मखाने को शामिल कर सकते हैं. इनमें मौजूद अमीनो एसिड्स आपकी बॉडी को सही बनाएं रखता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. साथ ही कौलोरी को बर्न करता है. इसका असर भी आपको साफ दिखने लगेंगा. यह बॉडी में कैल्शियम को बूस्ट करता है. 

भुट्टा

भुने हुए कॉर्न या भुट्टा बेहद स्वादिष्ट होता है. इसमें नींबू और नमक लगाकर खाने से स्वाद  और बढ़ जाता है. इसमें फाइबर से लेकर विटामिन सी तक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन कभी भी एक साथ दो या उससे ज्यादा भुट्टे का सेवन न करें. इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. 

ग्रीन टी

अगर दोपहर या शाम के समय आपकी चाय पीने की इच्छा रहती है तो दूध की चाय की जगह हर्बल टी या फिर मसालों की चाय को पीना शुरू कर दें. यह आपकी पेट की गर्मी को बाहर करने के साथ पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती है. यह पेट पर जमा चर्बी को भी पिघलाने का काम करती है. 

Bay Leaf Control Diabetes: इस एक सूखे पत्ते को खाते ही डाउन हो जाएगा हाई ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीजों की दिक्कत भी होगी खत्म

भेल पूरी 

स्नैक्स के रूप में भेल पूरी भी खा सकते हैं. यह टमाटर, प्याज, मुरमुरे और नींबू व मूंगफली से बनी होती है. इसे खाने पर टेस्ट तो अच्छा होता ही है. यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. एक्स्ट्रा फैट भी नहीं बढ़ाती. 

अंकूरित मूंग चाट 

अंकूरित मूंग की चाट या स्प्राउट्स की चाट स्नैक्स में खाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. यह आपकी बॉडी के लिए सबसे हेल्दी स्नैक्स में से एक है. इसे पेट भी भरा महसूस होता है और पाचन तंत्र भी सही रहता है. 

ढोकला

स्वाद में थोड़ा मीठा और मिर्च के साथ तीखा मजा देने वाला ढोकला प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसे आप सुबह के नाश्ते से लेकर दोपहर या फिर शाम के स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. यह आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement