Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure: आयुर्वेद में बताई गई ये 7 घरेलू चीजें झट से ब्लड प्रेशर करेंगी कंट्रोल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल 

High Blood Pressure: इन 7 घरेलू चीजों की मदद से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है, यहां जानिए इन खास चीजों के बारे में. 

High Blood Pressure: आयुर्वेद में बताई गई ये 7 घरेलू चीजें झट से ब्लड प्रेशर करेंगी कंट्रोल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल 

आयुर्वेद में बताई गई ये 7 घरेलू चीजें झट से ब्लड प्रेशर करेंगी कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Ayurvedic remedies to control high blood pressure- बदल रही लाइफ़स्टाइल के चलते लोग कई प्रकार के रोगों की चपेट में आ रहे है. उन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure). आजकल यह एक आम समस्या बन गई. इस समस्या को साइलेंट किलर कहा जाता है, इसकी वजह से दिल का दौरा, पैनिक अटैक और स्ट्रोक की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में अगर इस समस्या पर समय रहते काबू नहीं पाया जाता है, तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. आयुर्वेद में बताए गए इन उपायों की मदद से आप (Ayurvedic remedies) बढ़ रहे ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे आप इन घरेलू उपायों की मदद से हाई ब्लड प्रेशर पर काबू पा सकते हैं. 

तुलसी (Tulsi)

तुलसी हार्ट संबधी समस्याओं में लाभदायक साबित होता है. इसके लिए तुलसी और नीम की पत्तियों को बराबर मात्रा में लेकर उसे पीस लें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें. सप्ताह में एक बार सुबह खाली पेट जरूर लें. 

यह भी पढ़ें:  Low Blood Pressure की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

शहद (Honey)

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शहद बेहद लाभकारी माना जाता है. इसके लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अगर आप डायबिटीक हैं तो इस उपाय को करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी एंटी इंफ्लामेंटरी गुणों से भरपूर होता है, जो दांत दर्द, कैंसर, बुखार और पाचन संबधी परेशानियों को दूर करता है. कॉलेस्ट्राल को कम करने में भी दालचीनी का मुख्य रोल है.

तरबूज के बीज (Watermelon Seeds)

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोज़ाना खाना खाने के बाद 5 से 10 ग्राम तरबूज के बीज का सेवन जरूर करें. क्योंकि तरबूज के बीजों में मौजूद लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ये हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण ऑक्सीडेटिव डेमेज को भी रोकने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें:  High Blood Pressure: शरीर के इन 3 हिस्सों में दर्द है ब्लड प्रेशर के एडवांस स्टेज का संकेत

मेथी (Fenugreek)

मेथी हाई ब्लड प्रेशर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.  इसके लिए एक चम्मच सुबह और एक चम्मच रात को मेथीदाना चूरन का सेवन करें. इससे उच्च् रक्तचाप और डायबिटीज़ को भी काबू में किया जा सकता है. 15 दिन नियमित सेवन करने से आपको इसका असर दिखने लगेगा. आप चाहें, तो मेथीदाना चूरन में अजवाइन और पिसी हुई काली मिर्च भी मिला सकते हैं. 

चना (Chana)

इसके अलावा गेहूं और चना बराबर मात्रा में पिसवाकर आटा बना लें और ब्रेकफास्ट में चोकर सहित इस आटे की रोटी बनाएं और रोज़ाना इसका सेवन करें. इससे हार्ट संबधी तकलीफों और डायबिटीज़ से निजात मिलेगा. 

प्याज (Onion)

प्याज में मौजूद फाईब्रिनोलाइटिक तत्व हमारी आर्टरीज़ को ब्लड क्लॉटिंग से बचाने का काम करता है. ऐसे में प्याज के रस को शहद में बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने से उच्च् रक्तचाप की समस्या हल हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement