Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boost Brain Power: मेमोरी का पावरहाउस हैं ये 7 फूड्स, सुस्त पड़ रहे दिमाग में भर जाएगी नई एनर्जी

Healthy Foods for Improve Memory: स्वस्थ आहार जिसमें कुछ सामान्य मस्तिष्क-सहायक खाद्य पदार्थ शामिल हों, आपकी याददाश्त, एकाग्रता और ध्यान को तेज रखने में मदद कर सकता है.

Latest News
Boost Brain Power: मेमोरी का पावरहाउस हैं ये 7 फूड्स, सुस्त पड़ रहे दिमाग में भर जाएगी नई एनर्जी

अपनी मोमोरी कैसे बढ़ाएं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मानसिक, संज्ञानात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य (Mental, Cognitive, and Physical Health) की बात करें तो पुरानी कहावत  'आप जैसा खाते हैं, वैसे ही बनते हैं' सच साबित होती है. संतुलित आहार जिसमें मस्तिष्क को बढ़ाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ शामिल हों, आपकी याददाश्त, एकाग्रता और ध्यान को तेज रखने में मदद करते हैं.

हमने मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों की सूची तैयार की है, जिनमें तनाव और चिंता को कम करने से लेकर याददाश्त बढ़ाने और स्वस्थ मस्तिष्क विकास को बढ़ावा देने तक शामिल हैं. ये आपकी सुस्त दिमाग को फिर से एनर्जेटिक कर मेमोरी बूस्ट कर सकते हैं. तो चलिए मोमोरी के सुपर पावरहाउस इन फूड्स के बारे में जानें.

अखरोट
मेवे प्रकृति के सबसे बहुमुखी खाद्य पदार्थों में से एक हैं, जो प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, लेकिन एक मेवा जो विशेष रूप से अपने समकक्षों के बीच अलग दिखता है, वह है अखरोट, जिसमें स्मरण शक्ति को बेहतर बनाने की क्षमता भी पाई जाती है.
इसके अलावा, वे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) नामक एक प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं, जो दोहरा स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, क्योंकि अनुसंधान ने संकेत दिया है कि ALA और अन्य ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध आहार से रक्तचाप कम होता है और धमनियां साफ होती हैं, जिससे वे हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाते हैं.

चाय और कॉफी
लाखों लोग जो अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी से करते हैं, वे इससे तुरंत ध्यान और ऊर्जा में वृद्धि से परिचित हैं. हालाँकि, अब वैज्ञानिकों ने पाया है कि इन कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के दीर्घकालिक लाभ भी हो सकते हैं.

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने अधिक कैफीन का सेवन किया, उन्होंने मानसिक कार्य परीक्षण में बेहतर प्रदर्शन किया.

इसके अलावा, जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध में कैफीन के सेवन और स्मृति समेकन के बीच एक अनोखा संबंध सामने आया, जिसमें परीक्षण प्रतिभागियों में प्लेसबो दिए जाने वालों की तुलना में अल्पकालिक स्मृति स्मरण में सुधार देखा गया.

हालांकि, कैफीन का अधिक सेवन करने से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके अत्यधिक सेवन से हृदय की धड़कन तेज या अनियमित हो सकती है और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

ब्लू बैरीज़
ब्लूबेरी एक लोकप्रिय फल है जो अपने मस्तिष्क को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभावों के कारण उन्हें अक्सर एक स्वस्थ विकल्प के रूप में जाना जाता है.

टफ्ट्स विश्वविद्यालय के अध्ययनों से यह भी पता चला है कि वे अल्पकालिक स्मृति हानि को सुधारने या विलंबित करने में प्रभावी हो सकते हैं.

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लूबेरी में  फ्लेवोनॉयड्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है - वह प्राकृतिक तत्व जो उन्हें उनका चमकीला रंग देता है - और इसका संबंध मस्तिष्क के स्वास्थ्य से है.

हार्वर्ड के ब्रिघम एंड विमेन्स हॉस्पिटल में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं सप्ताह में दो या अधिक बार ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी खाती हैं, उनकी स्मरण शक्ति में गिरावट ढाई साल तक कम हो सकती है!

फैटी फिश
अपने आहार में वसायुक्त मछली को शामिल करने से भी आपके मस्तिष्क को बढ़ावा मिल सकता है, क्योंकि सप्ताह में दो बार सैल्मन, कॉड या ट्यूना जैसी मछलियाँ खाने से आपके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है. 

ऐसा माना जाता है कि मछली खाने का मुख्य लाभ यह है कि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो एक स्वास्थ्यवर्धक असंतृप्त वसा है.

इसके नियमित सेवन से रक्त में बीटा-एमिलॉयड का स्तर कम हो जाता है, यह वह प्रोटीन है जो अल्जाइमर रोगियों के मस्तिष्क में हानिकारक समूह बनाता है.

यदि आप मछली के शौकीन नहीं हैं, तो ओमेगा-3 के अन्य अच्छे स्रोतों में अलसी के बीज, एवोकाडो और अखरोट शामिल हैं.

हरे पत्ते वाली सब्जियां
एक अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थ जिसे आप मस्तिष्क को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाह सकते हैं, वह है पत्तेदार हरी सब्जी, क्योंकि इसमें अनेक विकल्प उपलब्ध हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि भोजन का समय केवल पालक का एक बड़ा कटोरा ही न रह जाए. 

हार्वर्ड के शोधकर्ताओं का सुझाव है कि केल, पालक, कोलार्ड और ब्रोकोली जैसी पत्तेदार सब्जियों को नियमित रूप से खाने से संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इनमें विटामिन के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है.

हाल के वर्षों में, विशेष रूप से विटामिन K पर अनेक वैश्विक अध्ययनों का ध्यान केन्द्रित किया गया है, जिसमें यह दर्शाया गया है कि विटामिन K युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि से संज्ञानात्मक कार्य स्कोर में वृद्धि होती है!

टमाटर
टमाटर, जो भूमध्यसागरीय आहार का मुख्य हिस्सा है, मस्तिष्क को तेज करने वाला एक और संभावित उत्पाद हो सकता है.

इस स्वादिष्ट फल में लाइकोपीन नामक रसायन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसके बारे में पशुओं पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि यह मनोभ्रंश जैसी बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है.

लाइकोपीन, वसा में घुलनशील होने के कारण, रक्त-मस्तिष्क अवरोध को पार कर सकता है, तथा अपने एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुणों को मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र तक पहुंचाकर, संभावित रूप से चिकित्सीय प्रभाव प्रदान कर सकता है.

यद्यपि मानव परीक्षणों से अभी तक निर्णायक परिणाम नहीं मिले हैं, फिर भी टमाटर के स्वास्थ्य लाभ निर्विवाद हैं.

मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाने में मदद करने के अलावा, टमाटर में अन्य कई लाभ भी हैं, जिनमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना और कुछ मामलों में कैंसर के जोखिम को कम करना भी शामिल है. 

पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय के अध्ययन के अनुसार, शोध में पाया गया है कि टमाटर का रस रक्त में 'प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं' की संख्या को बढ़ाकर, संक्रमण से बचाव में मदद करने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है. 

इस विशेष प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका में एंजाइम युक्त कणिकाएं (छोटे कण) होती हैं जो ट्यूमर कोशिकाओं या वायरस से संक्रमित कोशिकाओं को मार सकती हैं.

कद्दू के बीज
जब बात सेहतमंद नाश्ते की आती है, तो कद्दू के बीज शायद पहली चीज़ न हों जो दिमाग में आती है. हालाँकि, ये छोटे-छोटे बीज पोषक तत्वों का भंडार हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं.

इनमें जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्मरण शक्ति बढ़ाने और संज्ञानात्मक कौशल में सुधार के लिए आवश्यक खनिज है.

जिंक के अलावा, कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम, विटामिन बी और ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो फील-गुड हार्मोन सेरोटोनिन का अग्रदूत है. इसलिए, न केवल वे आपकी दिमागी शक्ति को बढ़ा सकते हैं, बल्कि वे संभावित रूप से आपके मूड को भी बेहतर बना सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement