Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Remedy: डायबिटीज हो रही आउट ऑफ कंट्रोल तो ये 7 नियम जान लें, शुगर मेंटेन करना होगा आसान

डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर के स्तर में कई कारणों से उतार-चढ़ाव हो सकता है. कई बार खानपान का तरीका या समय सही न होने या तनाव के कारण भी शुगर लेवल कम या ज्यादा होने लगता है. लेकिन अगर आप 7 नियमों का पालन करें तो डायबिटीज कंट्रोल रहेगी,

Latest News
Blood Sugar Remedy: डायबिटीज हो रही आउट ऑफ कंट्रोल तो ये 7 नियम जान लें, शुगर मेंटेन करना होगा आसान

डायबिटीज कंट्रोल करने के 7 नियम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डायबिटीज के गड़बड़ होना शरीर के अन्य अंगों पर भी बुरा प्रभाव दिखाता है. लेकिन अगर खान पान सही हो, नियमित रूप से एक्सरसाइज की जाए और दवा समय पर ली जाए तो डायबिटीज को कंट्रोल करना मुश्किल नहीं है. 

लेकिन कई बार डायबिटीज की दवा के अनुपात में पर्याप्त भोजन न खाने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ या घट जाता है. इतना ही नहीं पानी की कमी से भी ब्लड शुगर बढ़ा आता है. तनाव एक बड़ा कारण डायबिटीज होने का और इसे अनकंट्रोल करने का भी होता है.तनाव के कारण आपके शरीर में हार्मोन का स्राव होता है जो संग्रहीत ऊर्जा को शुगर के रूप में आपके रक्तप्रवाह में भेजता है, जिससे आपके ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है. किन्ही भी कारणों से अगर आपका शुगर लेवल हाई रहता है तो आपको 7 नियमों का पालन करना जरूरी है.

जान लें क्या है डायबिटीज कंट्रोल के ये 7 नियम

1-तनाव का ब्लड शुगर के स्तर पर गंभीर प्रभाव पड़ता है. इसलिए ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए तनाव कम करना चाहिए

2- यह ज्ञात है कि सभी मीठे या मीठे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. चीनी ही नहीं गुड़ भी न खाएं और विकल्प के तौर पर शुगर फ्री भी खाने से बचें.
 
3- खाना समय पर खायें. खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए असमय भोजन करना बिल्कुल भी काम नहीं आएगा. शाम को 7 बजे से पहले खाना खा लें

4- वजन नियंत्रण के जरिए काफी मात्रा में ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है.
 
5- डायबिटीज रोगियों को नियमित व्यायाम करना चाहिए. व्यायाम करने से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है. हर खाने के बाद 10 से 20 मिनट की वॉक जरूर करें.
 
6-ओवरटाइम काम करने से सिर पर दबाव पड़ता है जिसका असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है. न तो देर से सोए न देर से जागें. रात को 10 बजे तक सोने चले जाएं और सुबह 6 बजे उठ जाएं.
 
7- खूब सारी सब्जियां खायें. डायबिटीज में सब्जियां खाना बहुत फायदेमंद होता है इसलिए जितना हो सके रफेज से भरी चीजें खाएं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement